Oscar nomination: जाने भारत की कौन सी बड़ी फिल्में 2023 के ‘Oscar Award’ के लिए हो सकती हैं नॉमिनेट !

2023 में भारत की कई फिल्मों के ऑस्कर (Oscar) में नॉमिनेट होने के कयास लगाने जा रहे है। 2023 ऑस्कर में कौन सी इंडियन फिल्म शामिल होगी, इसको लेकर बॉलीवुड के गलियारों में चर्चा जोरों पर है।

2023 में भारत की कई फिल्मों के ऑस्कर (Oscar) में नॉमिनेट होने के कयास लगाने जा रहे है। 2023 ऑस्कर में कौन सी इंडियन फिल्म शामिल होगी, इसको लेकर बॉलीवुड के गलियारों में चर्चा जोरों पर है। पर मिली जानकारियों के अनुसार RRR, द कश्मीर फाइल्स और रॉकेट्री द नंबी के साथ साथ ‘गंगूबाई’ के नाम भी ऑस्कर के लिए भेजे जा सकते है।

सितम्बर में शुरू होगी 2023 ऑस्कर की तैयारी

मिली जानकारी के अनुसार भारत में ऑस्कर अवाॅर्ड की तैयारी सितंबर से ही शुरू हो जाती है। फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (Film Federation of India) के सेक्रेटरी जनरल ने मीडिया से सांझा किया कि फिल्मो के एंट्री की शुरुआत सितंबर महीने से ही शुरु हो जाती है। बता दे एक लम्बे प्रोसेस के बाद फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (FFI) इंडिया की फिल्म असोसिएशन को इनविटेशन भेजता है। जिसे सिलेक्टेड जूरी द्वारा फाइनल किया जाता हैं फिर उसके बाद FFI की तरफ से ऑस्कर में जाने वाली फिल्मों की ऑफिशियल एंट्री (official entry) की घोषणा होती है। तब जाकर सिलेक्टेड फिल्मों को ऑस्कर Oscar में भेजा जाता है।

पहले भी ऑस्कर में नॉमिनेट हो चुकी है कई फिल्मे

इसके पहले भी ऑस्कर अवॉर्ड्स (Oscar Awards) में भारत की कई बड़ी फिल्मे नॉमिनेट हो चुकी हैं जिनमे लगान’ (Lagaan) ‘मदर इंडिया’ (Mother India) ‘द व्हाइट टाइगर (The White Tiger) समेत बर्फी (Barfi) जैसी अन्य मूवी के नाम शामिल है। ऑस्कर अवॉर्ड को एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज (Academy of Motion Picture Arts and Sciences) के नाम से भी जाना जाता है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button