Ind vs Aus: इंदौर टेस्ट से पहले रवि शास्त्री ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को दी अहम सलाह

भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री का मानना है कि आवेदन और अनुशासन की कमी ने ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में....

भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री का मानना है कि आवेदन और अनुशासन की कमी ने ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में निराश किया है और उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को सलाह दी कि वे अपने बेसिक्स पर वापस जाएं और अपने तरीके से काम करने के प्रयास में अधिक धैर्य के साथ खेलें। टेस्ट सीरीज में. भारत में पहले दो टेस्ट मैचों के दौरान भारत के गेंदबाजी आक्रमण ने ऑस्ट्रेलिया के विश्व स्तरीय बल्लेबाजी लाइन-अप को पछाड़ दिया है और पैट कमिंस की टीम 1 मार्च से इंदौर में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट से पहले खुद को 2-0 के अंतर में पाती है।

द आईसीसी रिव्यू के नवीनतम एपिसोड में, शास्त्री से पूछा गया था कि ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक कहां गलत हुआ और भारत के पूर्व कप्तान पर्यटकों के अपने आकलन में पीछे नहीं रहे।

शास्त्री ने कहा, “मुझे लगता है कि आवेदन ने (उन्हें नीचा दिखाया है) किसी भी चीज से ज्यादा। अपने बचाव में विश्वास की कमी।” उन्होंने कहा, “आवेदन की कमी और अनुशासन की कमी अवास्तविक थी और ऑस्ट्रेलिया ने इसके लिए बड़ी कीमत चुकाई।”

बुनियादी चीजों पर वापस जाना बहुत महत्वपूर्ण

शास्त्री का मानना ​​है कि ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को अब तक अपने पतन को साबित करने वाले आक्रामक दृष्टिकोण का उपयोग करने के बजाय शेष टेस्ट मैचों के दौरान क्रीज पर कब्जा करना चाहिए। “बुनियादी चीजों पर वापस जाना बहुत महत्वपूर्ण है, ड्रॉइंग बोर्ड पर वापस जाएं। यदि आप अपने बचाव पर भरोसा नहीं करते हैं, तो आपके पास कोई मौका नहीं है क्योंकि जब आप मुक्त होने के विचारों का मनोरंजन करते हैं, तो आपको सामान्य रूप से जितना जल्दी होना चाहिए,”

उन्होंगे आगे कहा, “कभी-कभी आपको क्रीज पर कुछ समय बिताने के लिए मिलता है, लेकिन आप क्रीज पर कुछ समय कैसे बिताएंगे अगर आपको अपने डिफेंस पर भरोसा नहीं है।”

लेकिन मैंने एक भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज नहीं देखा। मुझे जो आश्चर्य हुआ वह यह था कि उनके कुछ सबसे वरिष्ठ खिलाड़ी भी वहां आए और सामान्य से हटकर चीजें करने लगे, कुछ ऐसा जो वे बाद में बहुत तेजी से करने के अभ्यस्त नहीं थे। खासकर उन परिस्थितियों में जो भारतीयों के अनुकूल हों।

इसलिए मुझे लगता है कि यह धैर्य है, यह प्रयोग है, यह अनुशासन है और अपने बचाव पर भरोसा है।”

ऑस्ट्रेलिया को लंदन में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह बुक करने के लिए 4-0 से सीरीज वाइटवॉश से बचने की जरूरत है और इस बात की पूरी संभावना है कि वे प्रतिष्ठित गदा का दावा करने के लालच में उस एकमात्र टेस्ट मैच में फिर से भारत का सामना कर सकते हैं।

60 वर्षीय शास्त्री जानते हैं कि इंग्लैंड में परिस्थितियां उन टीमों से काफी अलग होंगी, जिनका सामना भारत में टीमों को करना पड़ रहा है, लेकिन उनका मानना है कि घरेलू धरती पर अगले दो टेस्ट मैच जीतने पर उनकी पूर्व टीम को एक महत्वपूर्ण मानसिक बढ़त हासिल होगी।

शास्त्री ने कहा, “यहां 4-0 की जीत से विपक्षी टीम को मजबूत संकेत मिलता है। इसका असर होगा, लेकिन परिस्थितियां अलग हैं क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों की वापसी होगी क्योंकि उनमें से कई चोटिल हैं।”

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, ” उस मनोवैज्ञानिक चोट से भारत को विश्वास हो जाएगा कि, उन परिस्थितियों में भी, वे ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने के लिए काफी अच्छे हैं।”

 

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button