#Health: मोरिंगा है एक चमत्कारी पौधा, जानिए इसके कई स्वास्थ्य लाभ !

मोरिंगा का पौधा(Moringa plant), जिसे चमत्कारी वृक्ष के रूप में भी जाना जाता है।

मोरिंगा का पौधा(Moringa plant), जिसे चमत्कारी वृक्ष के रूप में भी जाना जाता है। मोरिंगा का उपयोग हजारों वर्षों से बीमारियों को ठीक करने में मदद के लिए किया जाता रहा है।

हाल ही में इसे दुनिया भर के चिकित्सा समुदाय से ध्यान मिला है जिन्होंने इस पौधे को इसके स्वास्थ्य लाभ और पोषण गुणों के लिए प्रशंसा की है।

कई तरीको से है लाभदायक

इस वृक्ष के प्रत्येक भाग में विशेष गुण होते हैं; चाहे वह इसके पत्ते, फूल, बीज, छाल, रस और फली हों। यहां तक ​​कि पेड़ से निकाले गए तेल में भी कुछ ऐसे गुण होते हैं जो जैतून के तेल के समान होते हैं और यह खराब नहीं होता है।
मोरिंगा को एक सुपरफूड के रूप में भी परिभाषित किया गया है क्योंकि इसमें न केवल बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं बल्कि फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार, इसके कई प्रशंसित लाभ हैं, जैसे आवश्यक अमीनो एसिड, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें केले से सात गुना अधिक पोटेशियम, दूध से तीन गुना अधिक प्रोटीन, संतरे से सात गुना अधिक विटामिन सी और पालक की तुलना में पच्चीस गुना अधिक आयरन होता है। इसमें न केवल एंटीडायबिटिक गुण होते हैं जो मानव शरीर में शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं और यह मुंहासों से भी लड़ता है।

चाय बनाने में  किया जाता है उपयोग

हिमाचल प्रदेश सरकार के पूर्व जिला आयुर्वेदिक अधिकारी (DAO) डॉ हेम राज गौतम के अनुसार, “अधिक लोग अपनी शाम की चाय या कॉफी के बजाय मोरिंगा के पौधे के चमत्कारी पेय को पसंद कर रहे हैं। मोरिंगा ओलीफेरा दुनिया को एक नए प्राकृतिक के रूप में ले रहा है। सुपरफूड और यह पहले से ही पारंपरिक रूप से दक्षिण भारत में चाय बनाने और स्टॉज में जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है।”

मोरिंगा के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

 

वजन घटाने में सहायक

मोरिंगा का सेवन वजन कम करने में मदद करता है क्योंकि यह वसा के गठन को कम करता है और शरीर में वसा को तोड़ने में सहायता करता है। मोरिंगा पाउडर वजन घटाने में मददगार साबित हुआ है। जानवरों पर किए गए कई अध्ययनों से पता चलता है कि मोरिंगा शरीर से चर्बी को कम कर सकता है।

पोषक तत्वों से भरपूर

मोरिंगा के पत्ते विटामिन ए, बी 6, और सी, राइबोफ्लेविम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। पौधे की ड्रम स्टिक आयरन से भरपूर होती है और इसके फूल मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं

मोरिंगा विशेष रूप से क्लोरोजेनिक एसिड और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट के साथ प्रतिरक्षा बूस्टर से भरा हुआ है, इसलिए यह मूल रूप से हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है।

यह सूजन को करता है कम

सूजन संक्रमण या चोट के लिए शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है यह एक आवश्यक सुरक्षात्मक तंत्र है जिसे शरीर खुद को बचाने के लिए तैनात करता है लेकिन अगर यह लंबे समय तक दिखाई देता है तो यह एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या बन सकता है। मोरिंगा में आइसोथियोसाइनेट नामक एक विशेष यौगिक होता है जो पौधे की फली और बीजों में मुख्य विरोधी भड़काऊ यौगिक होता है जो रोजाना सेवन करने पर सूजन को कम करता है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को करता है कम

मोरिंगा उन लोगों के लिए बहुत मददगार है जो उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं और पशु और मानव-आधारित दोनों अध्ययनों से पता चला है कि अमरनाथ के साथ सेवन करने पर मलिंगा ओलेफेरा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। मोरिंगा के पत्तों से बने कैप्सूल उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर वाले रोगियों को दिए जाते हैं।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button