रेलवे बोर्ड की पहली महिला चेयरमैन बनी जया वर्मा सिन्‍हा !

इन्होने इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय से शिक्षा प्राप्‍त की है। सरकार ने बृहस्पतिवार को जया वर्मा सिन्हा को रेलवे बोर्ड की पहली महिला सीईओ एवं अध्यक्ष नियुक्त किया। वह अनिल कुमार लाहोटी की जगह लेंगी।

आज के समय में महिलाओ ने काफी ज्यादा उन्नति की है पुरुषो से ज्यादा अब महिलाये हर छेत्र में आगे है और साथ ही इन सफलताओ को प्राप्त करने में औरत की खुद की काबिलियत होती है जया वर्मा सिन्हा ने शुक्रवार को अनिल कुमार लाहोटी के स्थान पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ का पद ग्रहण किया। इन्होने इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय से शिक्षा प्राप्‍त की है। सरकार ने बृहस्पतिवार को जया वर्मा सिन्हा को रेलवे बोर्ड की पहली महिला सीईओ एवं अध्यक्ष नियुक्त किया। वह अनिल कुमार लाहोटी की जगह लेंगी।

जया वर्मा सिन्हा की कहानी, जिन्होंने रेलवे बोर्ड की पहली महिला अध्यक्ष बन  इतिहास रच दिया - jaya verma sinha first woman chairperson and ceo of railway  board indian railway - The ...

जया वर्मा सिन्हा ने रेलवे में कई कार्यभार संभाले

जया वर्मा सिन्हा ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला है वह भारतीय रेलवे के 166 साल के इतिहास के साथ-साथ रेलवे बोर्ड के 166 साल के इतिहास में यह पद संभालने वाली पहली महिला हैं। सिन्हा 1988 में भारतीय रेलवे यातायात सेवामें शामिल हुईं। वह वर्तमान में रेल मंत्रालय, रेलवे बोर्ड, संचालन और व्यवसाय विकास के सदस्य के रूप में कार्यरत हैं। सिन्हा भारतीय रेलवे पर माल ढुलाई और यात्री सेवाओं के समग्र परिवहन के लिए जिम्मेदार हैं। वर्तमान कार्यभार से पहले, वह रेलवे बोर्ड के यातायात परिवहन की एक अतिरिक्त सदस्य थीं।

Railway Board got first woman president Who is Jaya Verma Sinha railways  news in hindi - India Hindi News - 105 साल में पहली बार रेलवे को मिली महिला  चेयरमैन; कौन हैं

सिन्हा की नियुक्ति क्यों मानी जा रही है ख़ास ?

पिछले 2 वर्षों में, भारतीय रेलवे ने माल ढुलाई क्षेत्र में 20 प्रतिशत से अधिक की सर्वकालिक उच्च वृद्धि दर्ज की है और माल ढुलाई में सालाना 1.5 बिलियन टन का आंकड़ा तोड़ दिया है। भारतीय रेलवे में अपने 35 साल से अधिक के करियर में, उन्होंने परिचालन, वाणिज्यिक, आईटी और सतर्कता जैसे विविध क्षेत्रों में काम किया है। वह दक्षिण पूर्व रेलवे की प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक के रूप में नियुक्त होने वाली पहली महिला भी थीं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button