IRS अफसर ने शेयर की अपनी ज़िंदगी की अमूल्य धरोहर, लोगों की मिल रही सराहना !

दुनिया में हर देश के अपनी एक अलग तरह से पढाई करने का और परीक्षा लेने का तरीका होता है। जिनमे कुछ परीक्षाए ऐसी होती है जो उस देश के पढ़ाई के पैटर्न को बाकि देशो से काफी अलग बनती है।

दुनिया में हर देश के अपनी एक अलग तरह से पढाई करने का और परीक्षा लेने का तरीका होता है। जिनमे कुछ परीक्षाए ऐसी होती है जो उस देश के पढ़ाई के पैटर्न को बाकि देशो से काफी अलग बनती है। वैसे ही अगर दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं की सूची बनाई जाए तो उसमें यूपीएससी की परीक्षा जरूर शामिल होगी। लोगों की उम्र बीत जाती है पर उनसे ये परीक्षा नहीं निकल पाती। कड़ी मेहनत और किस्मत का खेल जब साथ काम करता है, तब लोग इस परीक्षा में पास होते हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कि इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वालों की अंक तालिका कैसी होगी, उनके कितने अंक होंगे।

मार्कशीट शेयर कर दिया प्यारा सा कैप्शन

हाल ही में भारतीय राजस्व सेवा के एक अधिकारी (आईआरएस अधिकारी यूपीएससी मेन्स मार्कशीट) ने अपनी यूपीएससी मेन्स मार्कशीट ट्विटर पर साझा की है, जिसे देखकर आप समझ जाएंगे कि यूपीएससी कितने अंकों से पास होती है। हम बात कर रहे है सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यूपीएससी मार्कशीट की जो भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी अंजनी कुमार पांडे की है। जजों की खुद अधिकारी अंजनी कुमार पांडे ने हाल ही में ट्विटर पर शेयर किया। शेयर करते हुए अंजनी ने अपनी मार्कशीट के साथ एक बड़ा ही प्यारा सा कैप्शन देते हुए लिखा कि पुरानी फाइलों के समायोजन के दौरान मिली ज़िंदगी की एक अमूल्य धरोहर. जीवन की अमूल्य निधि. उम्मीदवार याद रखें कि मेन्स यूपीएससी की सफलता की कुंजी है।

ऑफिसर को मिल रही काफी सराहना

अधिकारी कि मार्कशीट के अनुसार उन्होंने साल 2009 में सिविल सर्विस मेन्स परीक्षा दी थी। जिसमे उनके विषयों कि बात करे तो उनकी मार्कशीट में निबंध पेपर में 200 में से 135 अंक, सामान्य अध्ययन-I पेपर में 300 में से 137 अंक, जनरल स्टडी-2 पेपर में उन्हें 300 में से 140 अंक,इतिहास के पेपर-1 में उन्हें 300 में से 200 अंक, पेपर-2 में उन्हें 300 में से 148 अंक, मनोविज्ञान-1 पेपर में 300 में से 131 अंक,मनोविज्ञान-2 पेपर में 300 में से 145 अंक मिले है। मार्कशीट में कुल अंकों कि बात करे तो अफसर ने 2000 अंकों की परीक्षा में कुल 1036 अंक हासिल किए थे। उसके साथ ही उनके इंटरव्यू कि बात करे तो उनके 300 इंटरव्यू में 128 अंक मिले हैं। अफसर के रैंक देख सोशल मीडिया पर कई लोगों को प्रेरणा भी मिल रही है उसके साथ साथ उन्हें काफी सराहना भी मिल रही है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button