भारतीय फुटबॉल टीम को एशियाई खेलों में खेलने की मिली मंजूरी, पर इसके बाद भी कई अटकले !

लंबी खींचतान के बाद आखिरकार सरकार ने भारतीय फुटबॉल टीम को एशियाई खेलों में खेलने की मंजूरी दे दी है। एआईएफएफ के प्रयासों से टीम को फायदा हुआ।

लंबी खींचतान के बाद आखिरकार सरकार ने भारतीय फुटबॉल टीम को एशियाई खेलों में खेलने की मंजूरी दे दी है। एआईएफएफ के प्रयासों से टीम को फायदा हुआ। कोच इगोर स्टिमाच ने खुद टीम से एशियन गेम्स में खेलने का अनुरोध किया था। उन्होंने अच्छा खेलने का वादा भी किया। और इसी उद्देश्य से, एशियाई खेलों में खेलने की अनुमति मिलने के बाद, स्टिमैच ने कहा कि वह विश्व कप क्वालीफायर और एशियाई कप के लिए फुटबॉलरों के साथ तीन सप्ताह का शिविर आयोजित करना चाहता है। लेकिन हकीकत बिल्कुल अलग है।

Chhetri, Jhingan, Gurpreet named in Indian football team for Asian Games |  Football News - Hindustan Times

फुटबॉलरों को केवल 10 दिनों के लिए रिलीज करने का किया अनुरोध

एआईएफएफ के पत्र में क्लबों से राष्ट्रीय शिविर के लिए फुटबॉलरों को रिलीज करने का अनुरोध करते हुए कहा गया है कि तीन सप्ताह नहीं बल्कि 10 दिन! दोनों क्लब पहले ही उस पत्र पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दे चुके हैं। मोहन बागान क्लब उनमें से एक है एआईएफएफ ने शुरुआत में फुटबॉलरों को राष्ट्रीय टीम की तैयारी के लिए तीन सप्ताह के लिए रिहा करने का आह्वान किया था। लेकिन एआईएफएफ ने क्लबों से फुटबॉलरों को केवल 10 दिनों के लिए रिलीज करने का अनुरोध किया।

फिर भी, केवल दो क्लबों ने महासंघ के पत्र का जवाब दिया। मोहन बागान सुपर जाइंट्स और एफसी गोवा फुटबॉलर को फिलहाल रिलीज करने पर सहमत हो गए हैं। बाकी क्लब अभी तक फुटबॉलरों को रिलीज करने पर सहमत नहीं हुए हैं। क्लबों की वजह से फेडरेशन को काफी नरम रुख अपनाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

एआईएफएफ अब 24 या 25 अगस्त से शुरू करना चाहता है कैंप

स्टीमीच ने फुटबॉलर को तीन सप्ताह के लिए छोड़ने के लिए आवेदन किया। लेकिन हकीकत में ये संभव नहीं था। यह देखना अभी बाकी है कि क्लब बदली हुई परिस्थितियों पर प्रतिक्रिया देंगे या नहीं। फीफा के नियमों के अनुसार, क्लब किसी भी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता से एक सप्ताह पहले फुटबॉलरों को रिहा करने के लिए बाध्य हैं। दूसरे शब्दों में, एआईएफएफ ने क्लबों से फुटबॉलरों को 7 दिन के बजाय 10 दिन पहले रिहा करने को कहा।

राष्ट्रीय टीम को 12 अगस्त से भुवनेश्वर में तैयारी शुरू करनी थी। लेकिन यह संभव नहीं हो सका। बताया गया है कि बदली परिस्थिति में यह शिविर 20 अगस्त से शुरू किया जायेगा। लेकिन ये भी संभव नहीं था। एआईएफएफ अब 24 या 25 अगस्त से कैंप शुरू करना चाहता है। यह शिविर तीन सितंबर तक चलेगा। बता दें कि इस महीने की शुरुआत में स्टीमैच ने खुद ही क्लबों से फुटबॉलरों को रिलीज करने की अपील की थी।

एक ट्वीट में उन्होंने अपील की, ‘विश्व कप के लिए क्वालिफाई करने और एशियन कप से पहले तैयारी के लिए नवंबर और दिसंबर में कैंप की जरूरत है। आप सभी जानते हैं कि किसी बड़ी प्रतियोगिता से पहले कितनी तैयारी की जरूरत होती है. कम तैयारी का मतलब है जीत की कम उम्मीद। मैं एक बात का आश्वासन देता हूं, हम इन दोनों प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करके आपकी मदद का सम्मान करेंगे।’

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button