सोमवार को PM Modi किसानों के खाते में भेजेंगे 16000 करोड़, पढ़े क्या है पूरी खबर !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर से राष्ट्रीय राजधानी में दो दिवसीय कार्यक्रम में "वन नेशन, वन फर्टिलाइजर" पहल के हिस्से के रूप में...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर से राष्ट्रीय राजधानी में दो दिवसीय कार्यक्रम में “वन नेशन, वन फर्टिलाइजर” पहल के हिस्से के रूप में एकल ब्रांड ‘भारत’ के तहत सब्सिडी वाले यूरिया बैग लॉन्च करेंगे और सब्सिडी वाले यूरिया बैग पेश करेंगे।

किसानों के खाते में आएंगे 16000 करोड़

पीएम-किसान योजना के हिस्से के रूप में, जिसका उद्देश्य उन्हें सालाना 6,000 रुपये का प्रत्यक्ष समर्थन देना है, मोदी इस कार्यक्रम में 8.5 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 16,000 करोड़ रुपये इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्थानांतरित करेंगे, जिसे मेला स्थल पर आयोजित किया जाएगा। पूसा परिसर में

कृषि और उर्वरक मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित “पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022” कार्यक्रम में, पीएम अंतरराष्ट्रीय साप्ताहिक उर्वरक ई-पत्रिका “इंडियन एज” का भी शुभारंभ करेंगे और कृषि-स्टार्टअप के लिए एक प्रदर्शनी और बोलचाल का उद्घाटन करेंगे।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि यूरिया, डाइ-अमोनियम फॉस्फेट (DAP), म्यूरेट ऑफ पोटाश (MOP) और एनपीके सहित देश के सब्सिडी वाले मिट्टी के पोषक तत्वों का विपणन एकल ब्रांड “भारत” के तहत किया जाएगा।

“एक राष्ट्र एक उर्वरक” का कार्यक्रम

उन्होंने कहा, समारोह के दौरान, पीएम “भारत यूरिया बैग” पेश करेंगे, जिसके लिए सरकार को “भारत” ब्रांड के तहत सब्सिडी वाले उर्वरकों की पेशकश करने के लिए व्यवसायों की आवश्यकता है। यह उर्वरक और रसायन मंत्रालय के “एक राष्ट्र, एक उर्वरक” (ONOF) कार्यक्रम के हिस्से के रूप में किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य सीमाओं के पार उर्वरकों के प्रवाह को रोकना और भारी माल ढुलाई सब्सिडी को कम करना है।

समारोह में, पीएम 600 पीएम किसान समृद्धि केंद्र (पीएम-केएसके) भी खोलेंगे, जो किसानों के लिए वन-स्टॉप शॉप के रूप में काम करेगा और कई तरह की सेवाएं प्रदान करेगा।

वर्तमान में, देश में उर्वरक बेचने वाले खुदरा स्टोर या तो कंपनियों, सहकारी समितियों द्वारा चलाए जाते हैं, या निजी डीलरों को बेचते हैं। ये रिटेल लोकेशन अब पीएम-केएसके बन जाएंगे।

इस अवसर पर, पीएम लगभग 8.5 करोड़ किसानों को 16,000 करोड़ रुपये की 12 वीं किस्त भी वितरित करेंगे, जो कृषि मंत्रालय के प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) कार्यक्रम के लाभार्थी हैं।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button