Mahashivratri 2023 : देशभर के मंदिरों में उमड़ा शिव भक्तों का सैलाब !

महाशिवरात्रि के अवसर पर, वाराणसी में काशी विश्वनाथ से ओडिशा के भुवनेश्वर में श्री लिंगराज मंदिर तक, 18 फरवरी, 2023 शनिवार सुबह से...

महाशिवरात्रि के अवसर पर, वाराणसी में काशी विश्वनाथ से ओडिशा के भुवनेश्वर में श्री लिंगराज मंदिर तक, 18 फरवरी, 2023 शनिवार सुबह से ही देश भर के भगवान शिव मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है। मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित प्रसिद्ध महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में आज सुबह भस्म आरती भी की गई।

गोरखपुर के झारखंडी महादेव मंदिर में आज पूजा करने के लिए भक्तों का तांता लगा रहा और वहां आरती भी की गई। इसके अलावा महाराष्ट्र के मुंबई में बाबुलनाथ मंदिर में भी लोग मौजूद रहे।

सबसे धन्य हिंदू छुट्टियों में से एक, महा शिवरात्रि पूरे भारत में मनाई जाती है। इस दिन पूरे देश में हर-हर महादेव के जयकारे सुने जा सकते हैं। यह उत्सव इस वर्ष 18 फरवरी को मनाया जाएगा। इस वार्षिक उत्सव के दौरान भगवान शिव नामक एक महत्वपूर्ण हिंदू देवता को सम्मानित किया जाता है।

भुवनेश्वर, ओडिशा में 1,100 साल पुराने श्री लिंगराज मंदिर को शुभ वर्षगांठ से एक दिन पहले रोशन और सजाया गया था।

महा शिवरात्रि का त्योहार, जिसे “शिव की बड़ी रात” के रूप में भी जाना जाता है, मनाया जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव इस दिन तांडव नृत्य करते हैं। प्रमुख उत्सव के दौरान शिव और शक्ति की सेनाएँ विलीन हो जाती हैं। शिव और शक्ति को प्रेम, शक्ति और एकता के आदर्श उदाहरण के रूप में देखा जाता है।

ओडिशा के प्रसिद्ध भगवान शिव मंदिरों में, पुरी में भगवान लोकनाथ मंदिर, कटक में भगवान धबलेश्वर मंदिर, भुवनेश्वर में भगवान लिंगराज मंदिर, ढेंकनाल में भगवान कपिलेश्वर मंदिर, बालासोर में भगवान पंचलिंगेश्वर मंदिर, भद्रक में बाबा अखंडालमणि मंदिर, कोरापुट में गुप्तेश्वर मंदिर, नयागढ़ में लाडुकेश्वर मंदिर, लगभग हजार साल पुराना है और हर साल शुभ अवसर पर लाखों भक्तों को आकर्षित करता है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button