मुंबई में भारी वर्षा के कारण IMD ने किया रेड अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए की भविष्यवाणी !

मौसम विभाग ने मुंबई और उसके आसपास के इलाकों के लिए शुक्रवार और शनिवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है क्योंकि शहर में अत्यधिक भारी बारिश की आशंका है।

मौसम विभाग ने मुंबई और उसके आसपास के इलाकों के लिए शुक्रवार और शनिवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है क्योंकि शहर में अत्यधिक भारी बारिश की आशंका है। आईएमडी ने रेड अलर्ट के मद्देनजर आग्रह किया, “हम मुंबईकरों से अपनी यात्रा और कार्यक्रम की योजना बनाने का अनुरोध करते हैं।”

12 जुलाई तक के लिए ऑरेंज अलर्ट भी है, लेकिन यह अगले दो दिनों के दौरान मुंबई में होने वाली बारिश की मात्रा के आधार पर बदल सकता है।

मौसम विभाग ने आज के लिए की भविष्यवाणी

मौसम विभाग ने आज के लिए मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में ‘भारी से बहुत भारी बारिश’ की भविष्यवाणी की है। एक नागरिक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि इसने कभी-कभी तेज हवाएं 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना की भी भविष्यवाणी की थी। पूर्वानुमान के मुताबिक, आज मुंबई में 12 फीट ऊंची समुद्री लहरें देखी जा सकती हैं।

कई घंटों तक रहीं रेल सेवाएं प्रभावित

पश्चिम रेलवे ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि फिलहाल सभी लोकल ट्रेनें समय पर चल रही हैं। एक ट्रैक पर दीवार गिरने से मध्य रेलवे मार्ग पर कल कई घंटों तक रेल सेवाएं प्रभावित रहीं। पिछले कुछ दिनों में जलजमाव के कारण ट्रैफिक जाम और वाहनों की लंबी कतारें लगने की खबरें भी सामने आई हैं। बेस्ट बस रूटों के डायवर्जन और मुंबई लोकल ट्रेनों में देरी के साथ, दैनिक यात्रियों को वित्तीय राजधानी में मानसून का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

समुद्र तट सुबह खुले रहेंगे

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने लोगों को शहर के समुद्र तटों पर जाने से प्रतिबंधित कर दिया है, जिस दिन मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। हालांकि, ऐसे दिनों में समुद्र तट लोगों के लिए सुबह 6 बजे से सुबह 10 बजे के बीच खुले रहेंगे।

इस बीच, शहर के कई हिस्सों में पाइपलाइनों में क्षति के कारण पानी की आपूर्ति भी प्रभावित हुई है। नगर निकाय ने एक ट्वीट में बताया, दादर में पारसी जिमखाना के सामने पानी की पाइप लाइन फटने से वार्ड एफएन और वार्ड एफएस के कुछ इलाकों में शुक्रवार सुबह 10 बजे तक पानी की आपूर्ति नहीं हो सकेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button