Indian National Flag: स्वतंत्रता दिवस के बाद आखिर कैसे रुकेगा झंडे का अपमान…

देश भर में हर घर तिरंगा अभियान के बाद सैकड़ो की संख्या में झंडे धीरे-धीरे हवा और पानी के कारण ख़राब होने की स्थित में आ जाएंगे।

देश भर में हर घर तिरंगा अभियान के बाद सैकड़ो की संख्या में झंडे धीर-धीरे हवा और पानी के कारण ख़राब होने की स्थित में आ जाएंगे, अब मसला यह होगा कि देश के आन बान शान कहे जाने वाले तिरंगे के क्षतिग्रस्त होने की स्थित के बाद उसका सम्मानपूर्ण निपटारा कैसे करे? बता दे इस वर्ष देश भर के नागरिकों को हर घर तिरंगा पहल के अंतर्गत 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच तिरंगा वितरित किया गया।

राष्ट्रीय ध्वज के आधिकारिक नियम

हर बार देश में स्वतंत्रता दिवस और गणत्रंत दिवस के मौके पर हज़ारो की संख्या में झंडे देश के सम्मान के लिए प्रयोग में लाए जाते है। हलांकि इस वर्ष कपड़ो से बड़े झंडे ज्यादा वितरित किये गए थे तो यह उम्मीद की जा सकती हैं कि इस वर्ष उन झंडो को ज्यादा समय तक सुरक्षित रखा जा सकता हैं। पर देश के तिरंगे के लिए कई आधिकारिक अधिनियम भी हैं जिसके अंतर्गत राष्ट्रीय सम्मान के अपमान की रोकथाम हेतु अधिनियम 1971 और भारतीय ध्वज संहिता 2002 अधिनियम बनाए गए फिर 19 जुलाई 2022 को संशोधित अधिनियम के अंतर्गत ध्वज के निपटान के लिए नियम निर्धारित किये गए।

राष्ट्रीय ध्वज का सम्मानपूर्वक निपटान

ध्वज क्षतिग्रस्त या गंदी स्थिति में होता है, तो उसे एक तरफ नहीं फेंका जाना चाहिए या उसका अनादरपूर्वक निपटान नहीं किया जाना चाहिए, संहिता के अनुसार यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि राष्ट्रीय ध्वज गर्व का प्रतीक है और इसका निपटान करते समय इसकी गरिमा को बनाए रखा जाना बहुत जरुरी होता हैं। और देश के झंडे तिरंगे को व्यक्तिगत रूप से,जलाकर या ध्वज की गरिमा के अनुरूप किसी अन्य तरीके से नष्ट कर दिया जाना चाहिए।

झंडों को दफनाने के लिए, सभी क्षतिग्रस्त झंडों को लकड़ी के बक्से में इकट्ठा करें। इन्हें फोल्ड करके ठीक से रख दें। बॉक्स को जमीन में गाड़ दें। झंडे गाड़ने के बाद कुछ देर मौन रहे। वहीं तिरंगे को जलाकर कैसे विसर्जित करने के लिए एक सुरक्षित जगह चुनें और इसे साफ करें। झंडे मोड़ो। आग लगाएं और ध्यान से झंडे को आग की लपटों के बीच में रखें। झंडों को बिना मोड़े या सीधे जलाए जलाना अपराध है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button