पासपोर्ट सेवा के दूसरे चरण को लेकर विदेश मंत्री का बड़ा ऐलान, जाने क्या है पूरा मामला !

पासपोर्ट सेवा प्रोग्राम 2.0 बहुत जल्द भारत में आ रहा है। विदेश मंत्री जयशंकर ने शनिवार को इस पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट को लेकर बड़ा ऐलान किया।

पासपोर्ट सेवा प्रोग्राम 2.0 बहुत जल्द भारत में आ रहा है। विदेश मंत्री जयशंकर ने शनिवार को इस पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट को लेकर बड़ा ऐलान किया। यह परियोजना भारत में नए और उन्नत पासपोर्ट उपलब्ध कराने जा रही है। जिसमें सिर्फ चिप ही नहीं, बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक भी शामिल है। आइए देखते हैं विदेश मंत्रालय ने इस पासपोर्ट के बारे में क्या कहा है।

Passport applicants got big shock More than three thousand pending files  closed in Ghaziabad know the reason - पासपोर्ट आवेदकों को लगा झटका, आवेदन  की हजारों लंबित फाइलें हुईं बंद, जानिए इसका

पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम (पीएसपी) संस्करण 2.0  करें लॉन्च

दिल्ली नागरिकों के लिए ‘समय पर, विश्वसनीय, किफायती, पारदर्शी और कुशल तरीके’ से पासपोर्ट प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए कदम उठा रही है। पासपोर्ट सेवा केंद्रों को अपने संदेश में विदेश मंत्री ने कहा, ‘हम जल्द ही नए और उन्नत ई-पासपोर्ट के साथ पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम (पीएसपी) संस्करण 2.0 लॉन्च करेंगे।’ बता दें कि विदेश मंत्री ने ई-पासपोर्ट को लेकर सरकार की एक और नई पहल के बारे में कई जानकारियां दी हैं।

विदेश यात्रा को सुगम बनाने के लिए चिप युक्त ई-पासपोर्ट उपलब्ध

EASE- इस वर्णमाला वाले पासपोर्ट को लेकर नई पहल की गई है। यहां, सरकार कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा संचालित सेवा वितरण के साथ डिजिटल सिस्टम के माध्यम से नागरिकों को बेहतर पासपोर्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। विदेश यात्रा को सुगम बनाने के लिए चिप युक्त ई-पासपोर्ट उपलब्ध है। इसमें अधिक उन्नत डेटा सुरक्षा भी है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button