Lucknow: CM योगी के नेतृत्व में चलाया राज्यव्यापी अभियान !

प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री (Minister of State for Secondary Education) श्रीमती गुलाब देवी की अध्यक्षता में सभी अध्यापकों की उन्मुखीकरण कार्यशाला सम्पन्न हुई।

प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री (Minister of State for Secondary Education) श्रीमती गुलाब देवी की अध्यक्षता में सभी अध्यापकों की उन्मुखीकरण कार्यशाला सम्पन्न हुई। इस कार्यशाला में सभी अध्यापक एवं अधिकारीगण यू-ट्यूब के माध्यम से सम्मिलित हुये। कार्यशाला को सम्बोधित करते हुये माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में राज्यव्यापी अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत माध्यमिक शिक्षा विभाग में अवस्थापना की सुविधाओं के संतृप्तीकरण हेतु अंलकार प्रोजेक्ट, अधिगम स्तर की प्राप्ति हेतु एन.ई.पी. (NEP0 के अन्तर्गत शिक्षा अभियान, डेटा आधारित अनुश्रवण तथा डिजिटल एवं आनलॉइन शिक्षण दिया जा रहा है।

सुविधाओं को मार्च 2025 तक संतृप्तीकरण किया जायेगा

उन्होने कहा कि प्रोजेक्ट अलंकार के अन्तर्गत विद्यालयों की आधारभूत सुविधाओं को मार्च 2025 तक संतृप्तीकरण किया जाना है। अगले दो शैक्षणिक वर्षों में सभी माध्यमिक विद्यालयों में आई.सी.टी. प्रयोगशाला और स्मार्ट कक्षायें संचालित की जायेगी।

जिम्मेदारी और देखभाल की भावना करना है विकसित

माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि विद्यालयों में निर्मित अवस्थापना सुविधाओं को बनाये रखने के लिए मेरा विद्यालय, स्वच्छ विद्यालय हो लागू किया गया है। इसका उद्देश्य बच्चों के मध्य अनुशासन, जिम्मेदारी और देखभाल की भावना विकसित करना है। उन्होने बताया कि मानव संपदा पोर्टल एवं एम. स्थापना मोबाइल ऐप पर आनलाइन समस्त प्रकार के अवकाश आवेदन प्रक्रिया जनवरी, 2023 तक पूर्ण किया जायेगा।

उत्कृष्ट शिक्षक प्रशिक्षण आयोजित किया जायेगा

शिक्षा के गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कक्षाओं में एस.सी.ई.आर.टी. द्वारा तैयार शिक्षक मैनुअल गाइड उपलब्ध करायी जायेगी। एस.सी.ई.आर.टी. द्वारा फरवरी से मार्च, 2023 के बीच सभी जिलों में डायट में उत्कृष्ट शिक्षक प्रशिक्षण आयोजित किया जायेगा। दीक्षा पोर्टल के माध्यम से छात्रों को डिजिटल तकनीकि आधारित अध्ययन की सामग्री तैयार की जा रही है तथा शिक्षकों का आनलाइन प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : बिहार में जहरीली शराब से 20 की मौत, व‍िधानसभा में CM नीतीश ने खोया आपा !

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button