क्या वुहान की लैब से हुई है कोविड की उत्पत्ति, अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट से हुआ खुलासा !

2019 के बाद से पूरी दुनिया में कोविड के स्रोत को लेकर उथल-पुथल मची हुई है। एक वायरस संक्रमण ने अरबों लोगों की जान ले ली है

2019 के बाद से पूरी दुनिया में कोविड के स्रोत को लेकर उथल-पुथल मची हुई है। एक वायरस संक्रमण ने अरबों लोगों की जान ले ली है। यह वायरस कहां से आया, इसे लेकर लंबे समय से अटकलें चल रही हैं। जब चीन में पहली बीमारी व्यापक हुई तो आरोप की उंगली वहीं उठी। वुहान नाम की प्रयोगशाला को दोषी ठहराया गया. जहां दरअसल विभिन्न वायरसों पर शोध किया जाता है। उस समय दुनिया भर के विशेषज्ञों ने भी वुहान को कोरोना वायरस का जन्मस्थान होने का दावा किया था।

कोरोना के खुलासे से पहले ही वुहान लैब के कर्मचारी पड़े थे बीमार, ले जाना  पड़ा था अस्पताल: रिपोर्ट - Corona virus china Wuhan lab staff sought  hospital care before outbreak ...

कोरोना वायरस वुहान की प्रयोगशाला से फैला

दो साल तक आतंक फैलाने के बाद कोरोना का प्रकोप काफी कम हो गया है. अपनों को छीनकर शांत हो गई है कोविड आपदा। हालांकि, इस बात की जांच अभी भी जारी है कि इस वायरस को फैलाने के लिए असल में कौन जिम्मेदार है। हाल ही में इस संदर्भ में एक अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट जारी की गई थी। वुहान के बारे में यही कहा गया है। हालांकि यह दावा किया जाता है कि कोरोना वायरस वुहान की प्रयोगशाला से फैला, लेकिन जासूसों को अभी तक कोई ठोस सबूत नहीं मिला है।

Shocking! US gave $3.7 million to China's Wuhan lab that conducted  coronavirus tests on bats - BusinessToday

खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस बात का कोई सबूत नहीं है

बल्कि विभिन्न स्रोतों से प्राप्त जानकारी विरोधाभासी है। ऐसे में अमेरिकी खुफिया विभाग इस बात को लेकर असमंजस में है कि इसके लिए वुहान जिम्मेदार है या नहीं। इसके अलावा, जांच कार्य में बहुत सारी काल्पनिक जानकारी मिल रही है। जो जासूसों को और भी भ्रमित कर रहा है  उनकी ओर से आज कहा गया कि वुहान में कोरोना वायरस पर व्यापक शोध किया गया. वह जानकारी उपलब्ध है. लेकिन वास्तव में लैब के बाहर वायरस कैसे फैला, यह स्पष्ट नहीं है। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि कोरोना फैलने से पहले SARS-CoV-2 या ऐसे ही किसी वायरस पर रिसर्च चल रही थी. इंटेलिजेंस ब्यूरो के पास अभी तक ऐसा कोई सबूत नहीं पहुंचा है. दूसरे पहलू में भी वे संकट में हैं।

वायरस वुहान लैब के बाहर किसी कर्मचारी द्वारा फैलाया गया

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी खुफिया एजेंसी यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या यह वायरस वुहान लैब के बाहर किसी कर्मचारी द्वारा फैलाया गया था। उस संबंध में कोई पुख्ता सबूत भी नहीं मिला. कुल मिलाकर कहें तो कोविड वायरस के प्रसार के लिए किसी भी तरह से वुहान को दोषी नहीं ठहराया जा सकता। बल्कि जैसे-जैसे समय बीत रहा है, जानकारी और सबूत जुटाने का काम और भी जटिल होता जा रहा है। फिलहाल अमेरिकी खुफिया एजेंसी सबूत जुटाने पर ज्यादा ध्यान दे रही है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button