गौतम अडानी को ‘सुप्रीम’ राहत, सेबी के पास रहेगी हिंडनबर्ग मामले की जांच !

उद्योगपति गौतम अडानी को सुप्रीम राहत मिली है, हिंडनबर्ग मामला पिछले साल की शुरुआत से ही अडानी ग्रुप की गर्दन पर लटका हुआ है।

उद्योगपति गौतम अडानी को सुप्रीम राहत मिली है, हिंडनबर्ग मामला पिछले साल की शुरुआत से ही अडानी ग्रुप की गर्दन पर लटका हुआ है।लेकिन मामले में विशेष जांच दल से जांच कराने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने अडानी को बड़ी राहत दी। मामले में सुप्रीम कोर्ट ने राय व्यक्त की कि बाजार नियामक सेबी एक सक्षम संस्था है, सेबी की जांच में सुप्रीम कोर्ट नहीं देगा दखल! सुप्रीम कोर्ट ने सेबी को बाकी दो मामलों की जांच के लिए 2 महीने का वक्त दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की जांच एसआईटी या सीबीआई को करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया।

रिजल्ट पेपर में क्या हैं बिंदु?

  • ओसीसीपीआर की रिपोर्ट के आधार पर सेबी की जांच पर संदेह नहीं किया जा सकता।
  • सुप्रीम कोर्ट ने अन्य दो मामलों की जांच तीन महीने के भीतर करने का निर्देश दिया।
  • सेबी ने इस मामले में 24 में से 22 जांच की रिपोर्ट सौंपी।
  • दो अंतरिम रिपोर्ट पहले ही सौंपी जा चुकी हैं।
  • कोर्ट ने मामला विशेष जांच दल को सौंपने से इनकार कर दिया।
  • सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो, सीबीआई को सौंपने से इनकार कर दिया
    समझाया: शॉर्ट सेलिंग क्या है और हिंडनबर्ग ने अदानी ग्रुप में शॉर्ट पोजीशन  क्यों ली है

केंद्र सरकार अडानी समूह को बचा रही?

गौतम अडानी और अडानी समूह के खिलाफ आरोप जनवरी 2023 में सामने आए। अमेरिकी शॉर्ट-सेलर फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी ग्रुप पर अनियमितताओं का आरोप लगाया था। मुख्य आरोप यह था कि अडानी समूह ने शेयर की कीमतें बढ़ा दी थीं। उस पर विपक्ष ने केंद्र सरकार को निशाने पर लिया। आरोप लगाया कि केंद्र सरकार अडानी समूह को बचा रही है।आरोपों के बाद अडानी ग्रुप के शेयर गिर गए। हिंडेनबर्ग ने आरोप लगाया कि कंपनी ने कई शेयरों के साथ छेड़छाड़ की है। अडाणी समूह ने इस आरोप से इनकार किया है।

नए वित्त वर्ष के पहले दिन अडानी को झटका, 9878 करोड़ रुपये का फटका... अमीरों  की लिस्ट में इस नंबर पर लुढ़के - Adani stocks fall on first day of new  financial

कंपनी को 150 अरब डॉलर का झटका

इस रिपोर्ट के सार्वजनिक होने के बाद कंपनी के शेयर में भारी गिरावट आई। निवेशकों ने बिकवाली का दौर शुरू कर दिया. कंपनी के मार्केट कैप में भारी गिरावट आई। उस समय कंपनी का बाज़ार पूंजीकरण 150 अरब डॉलर गिर गया। फिर मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया, कोर्ट ने जांच के लिए विशेषज्ञों की एक कमेटी गठित की  पिछले कुछ दिनों में अडानी ग्रुप की कई कंपनियों के शेयर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसलिए, निवेशकों ने मुकदमा छोड़ दिया है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button