Assembly Bypolls Result: छह राज्यों की सात सीटों पर आज होगी मतगणना !

छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज यानी 6 नवंबर को वोटों की गिनती होगी. बिहार के मोकामा और गोपालगंज विधानसभा क्षेत्रों, महाराष्ट्र के...

छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज यानी 6 नवंबर को वोटों की गिनती होगी. बिहार के मोकामा और गोपालगंज विधानसभा क्षेत्रों, महाराष्ट्र के अंधेरी (पूर्व), हरियाणा के आदमपुर, तेलंगाना के मुनुगोड़े, उत्तर प्रदेश के गोला गोरखनाथ और ओडिशा के धामनगर के लिए मतदान हुआ था।

सात विधानसभा सीटों पर भाजपा और क्षेत्रीय दलों के बीच कड़ा मुकाबला देखा गया, भगवा पार्टी ने तीन और कांग्रेस ने दो, जबकि शिवसेना और राजद के पास एक-एक था।

बिहार में उपचुनाव के लिए मुख्य मुकाबला भाजपा और राजद के बीच है और हरियाणा में भगवा पार्टी के मुख्य दावेदार कांग्रेस, इनेलो और आप हैं। तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और ओडिशा में मुख्य उम्मीदवार टीआरएस, एसपी और बीजेडी क्रमशः भाजपा से भिड़ रहे हैं।

गोला गोकर्णनाथ उपचुनाव

बीजेपी उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ सीट को बरकरार रखना चाहती है। गोला गोकर्णनाथ सीट 6 सितंबर को बीजेपी विधायक अरविंद गिरी के निधन के बाद खाली हुई थी। बसपा और कांग्रेस के उपचुनाव से दूर रहने से बीजेपी के अमन गिरी और सपा प्रत्याशी- गोला के पूर्व विधायक विनय तिवारी के बीच सीधी टक्कर होती दिख रही है।

धामनगर उपचुनाव

धामनगर विधानसभा के नतीजे का बेसब्री से इंतजार है क्योंकि सत्तारूढ़ बीजद उम्मीदवार अबंती दास और भाजपा उम्मीदवार सूर्यवंशी सूरज के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है। बीजद शासित ओडिशा में, भाजपा सहानुभूति वोटों पर निर्भर है क्योंकि उसने उन मौजूदा विधायकों के बेटों को मैदान में उतारा है जिनकी मृत्यु के कारण उपचुनाव हुआ था।

बीजद ने धामनगर से कुल पांच उम्मीदवारों में अकेली महिला अबंति दास को उतारा है। इसके अलावा बीजद के बागी और पूर्व विधायक राजेंद्र दास की निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर उम्मीदवारी ने चुनावी जंग में रंग भर दिया है।

मुनुगोड़े उपचुनाव

भाजपा और सत्तारूढ़ टीआरएस तेलंगाना के मुनुगोड़े में आक्रामक रूप से प्रचार कर रहे थे, जहां कांग्रेस विधायक ने इस्तीफा दे दिया था और भगवा पार्टी के टिकट पर लड़ रहे हैं।

मुनुगोड़े उपचुनाव अगस्त में कांग्रेस से मौजूदा विधायक कोमातीरेड्डी राज गोपाल रेड्डी के इस्तीफे के कारण जरूरी हो गया था। रेड्डी ने पूर्व टीआरएस विधायक कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी के खिलाफ भाजपा के टिकट पर उपचुनाव लड़ा है। कांग्रेस ने अपने दिवंगत नेता पलवई गोवर्धन रेड्डी की बेटी पलवई श्रावंती को मैदान में उतारा है।

आदमपुर उपचुनाव

आदमपुर में, पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के छोटे बेटे कुलदीप बिश्नोई ने सीट से विधायक के रूप में इस्तीफा दे दिया और अगस्त में कांग्रेस से भाजपा में चले जाने के बाद उपचुनाव की आवश्यकता थी। बिश्नोई के बेटे भव्या अब बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।

आदमपुर सीट पर 1968 से भजन लाल परिवार का कब्जा है, जिसमें दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री नौ मौकों पर, उनकी पत्नी जसमा देवी ने एक बार और कुलदीप ने चार मौकों पर इसका प्रतिनिधित्व किया था।

बिहार विधानसभा उपचुनाव

बिहार ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली ‘महागठबंधन’ सरकार के लिए पहली चुनावी परीक्षा देखी, जो तीन महीने से भी कम समय पहले जद (यू) के भाजपा से अलग होने के बाद बनी थी। बिहार में मोकामा और गोपालगंज सीटों पर पहले क्रमश: राजद और भाजपा का कब्जा था।

भाजपा पहली बार मोकामा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रही है क्योंकि भगवा पार्टी ने पिछले मौकों पर यह सीट अपने सहयोगियों के लिए छोड़ी थी। उपचुनाव में भाजपा और राजद दोनों ने स्थानीय बाहुबलियों की पत्नियों को मैदान में उतारा है। भाजपा उम्मीदवार सोनम देवी राजद की नीलम देवी के खिलाफ हैं, जिनके पति अनंत सिंह की अयोग्यता के कारण उपचुनाव की आवश्यकता है।

मोकामा 2005 से अनंत सिंह का गढ़ है। उन्होंने जद (यू) के टिकट पर दो बार सीट जीती और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मतदाताओं से उनका समर्थन करने की अपील की।

गोपालगंज से बीजेपी ने दिवंगत पार्टी विधायक सुभाष सिंह की पत्नी कुसुम देवी को मैदान में उतारा है. राजद ने मोहन गुप्ता को मैदान में उतारा है, जबकि लालू यादव के बहनोई साधु यादव की पत्नी इंदिरा यादव बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं।

अंधेरी पूर्व उपचुनाव

शिवसेना के रुतुजा लटके के मुंबई में अंधेरी पूर्व विधानसभा क्षेत्र में आराम से जीतने की उम्मीद है, क्योंकि भाजपा ने एकनाथ शिंदे के विद्रोह के बाद शिवसेना में हालिया विभाजन के बाद पहली बार चुनाव से हटने के बाद, ठाकरे को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में बदल दिया। .

राकांपा और कांग्रेस ने उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया है। मई में लटके के पति और शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के कारण उपचुनाव कराना पड़ा था।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button