बिहार का जन्मा एक ऐसा अधिकारी जिसके नाम भर से कांपने लग जाते है अपराधी !

आईपीएस प्रशांत कुमार को उनकी बहादुरी के लिए तीन बार पुलिस पदक से सम्मानित किया जा चुका है। 2020 और 2021 में उन्हें वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

वैसे तो अपने बहुत सी बॉलीवुड फिल्मों में सिंगम और सिम्बा जैसा काल्पनिक किरदार देखे ही होंगे पर आपको आज हम एक ऐसे पुलिस अधिकारी के बारे में बताने वाले हैं जो असल जीवन में किसी सिंघम से कम नहीं है, एक ऐसा अधिकारी जिसका महज नाम सुनते ही अपराधी हैं थर थर कपने लग जाते है।

Prashant Kumar IPS (@PrashantK_IPS90) / X

दुसरो के लिए मिसाल कायम करने वाले आईपीएस

भारत की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी को पास करने के बाद शीर्ष प्रशासनिक पदों से सम्मानित किया जाता है। सिविल सेवा परीक्षा हर साल लाखों उम्मीदवारों को आकर्षित करती है। जो लोग सफल होते हैं वे दूसरों के लिए मिसाल बनते हैं। यहां एक उम्मीदवार की कहानी है जिसने परीक्षा उत्तीर्ण की और अपने पेशे में शीर्ष अधिकारियों में से एक बन गया।अपनी आज की स्पेशल स्टोरी में बात कर रहे आईपीएस प्रशांत कुमार की, जिन्हें वास्तविक जीवन में “सिंघम” के नाम से भी जाना जाता है, वह एक शीर्ष स्तर के पुलिस अधिकारी हैं। साथ ही मीडिया सूत्रों के मुताबिक, आईपीएस कुमार ने 300 से ज्यादा एनकाउंटर किए हैं।

राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित, रील जगत के नहीं रियल जगत के सिंघम,जमीन से  जुड़े , यूपी के एडीजी प्रशांत कुमार का समझे सिवान कनेक्शन – Bihar News ...

कौन हैं आईपीएस प्रशांत कुमार?

1990 बैच के आईपीएस अधिकारी प्रशांत कुमार का जन्म बिहार के सीवान में हुआ था। आईपीएस में शामिल होने से पहले, प्रशांत कुमार ने एमबीए, एमएससी और एमफिल की डिग्री पूरी की। आईपीएस के लिए चयनित होने के बाद प्रशांत कुमार को तमिलनाडु कैडर मिला। लेकिन, 1994 में उन्होंने कैडर की आईएएस डिंपल वर्मा से शादी कर ली जिसके बाद वह यूपी कैडर में चले गए। जिसके बाद आईपीएस प्रशांत ने यूपी पुलिस के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर के पद को भी बखूबी संभाला, जिसके चलते एक समय ऐसा भी आया की प्रदेश में क्या बड़े गैंगस्टर्स क्या भूमाफिआ सभी का साम्राज्य बिखरने लग गया। फ़िलहाल में आईपीएस प्रशांत कुमार उत्तर प्रदेश के डीजीपी पद की जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे है

Prashant Kumar IPS (@PrashantK_IPS90) / X

आईपीएस प्रशांत कुमार को मिला सम्मान

आईपीएस प्रशांत कुमार को उनकी बहादुरी के लिए तीन बार पुलिस पदक से सम्मानित किया जा चुका है। 2020 और 2021 में उन्हें वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया। प्रशांत कुमार को राष्ट्रपति द्वारा वीरता के लिए पुलिस पदक से भी नवाजा जा चुका है  प्रशांत कुमार यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के बेहद भरोसेमंद अधिकारी माने जाते हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button