Gambia Cough Syrup Deaths: भारत में बने कप सिरप से गाम्बियां से आई दुखद खबर के बाद, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने उठाए कड़े कदम।

कुछ दिनों पहले एक दुखद खबर ने सभी का ध्यान अपनी ओर केंद्रित किया था जिसके अनुसार गांबिया के 66 बच्चों की मौत की वजह भारत में बना कफ सिरप बताया गया था।

कुछ दिनों पहले एक दुखद खबर ने सभी का ध्यान अपनी ओर केंद्रित किया था जिसके अनुसार गांबिया के 66 बच्चों की मौत की वजह भारत में बना कफ सिरप बताया गया था। जिसके बाद हरियाणा सरकार भी हरकत में आ गई है।हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री, अनिल विज ने के अनुसार अधिकारियों ने राज्य के सोनीपत शहर में एक मेडेन फैक्ट्री का निरीक्षण किया साथ ही उत्पादन बंद करने का आदेश दिया।

एक्सपायरी डेट को लेकर सामने आई यह बात

मिली जानकारियों के अनुसार मेडेन ने प्रोपलीन ग्लाइकॉल, डायथाइलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल का गुणवत्ता परीक्षण नहीं किया था, जबकि प्रोपलीन ग्लाइकॉल के कुछ बैचों में एक्सपायरी डेट में गड़बड़ी की बात सामने आई। जिसमे जांच में सामने आया है कि प्रोपलीन ग्लाइकोल सितंबर 2021 की मैन्युफैक्चरिंग डेट और सितंबर 2023 की लास्ट डेट के साथ सिरप में इस्तेमाल किया गया था, पर एक्सपायरी डेट नवंबर 2024 बताई गई है।

मेडेन के कार्यकारी ने कुछ भी कहने से किया इंकार

मेडेन के कार्यकारी नरेश कुमार गोयल ने गांबिया में हुई घटना पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया। पिछले हफ्ते अपने एक बयान के दौरान उन्होंने बस इतना ही कहा था कि कंपनी अपने खरीदार से यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि गाम्बिया में क्या हुआ था। साथ ही मिली जानकारियों के अनुसार भारत का कहना है कि केवल गाम्बिया को निर्यात के लिए सिरप को मंजूरी दी गई थी, हालांकि डब्ल्यूएचओ का कहना है कि वे अनौपचारिक बाजारों के माध्यम से कहीं और गए होंगे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button