स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए 6 सरल, पॉकेट-फ्रेंडली टिप्स

श्वसन संबंधी बीमारियों, मधुमेह, कैंसर, स्ट्रोक और कोरोनरी हृदय रोग की संभावना को कम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

क स्वस्थ (Healthy) आहार मुश्किल के साथ-साथ महंगा भी हो सकता है। हालांकि एक संतुलित आहार बनाए रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। लगभग 1.7 मिलियन भारतीय हर साल आहार संबंधी जोखिम कारकों और मोटापे के कारण होने वाली बीमारियों से मारे जाते हैं। विज्ञान और पर्यावरण केंद्र (सीएसई)। सीएसई रिपोर्ट में उल्लिखित आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि 71 प्रतिशत भारतीय स्वस्थ आहार नहीं ले सकते।

बिना तनाव लिए स्वस्थ आहार का पालन करे

एक आहार जिसमें फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल है। श्वसन संबंधी बीमारियों, मधुमेह, कैंसर, स्ट्रोक और कोरोनरी हृदय रोग की संभावना को कम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अच्छी खबर यह है कि ऐसे कई तरीके हैं। जिनसे आप बहुत अधिक वित्तीय तनाव लिए बिना स्वस्थ आहार का पालन कर सकते हैं।

Related Articles

मौसमी ताजा उपज खरीदें

मौसमी फल और सब्जियां खरीदना यह सुनिश्चित करने के लिए एक स्मार्ट रणनीति है। कि आप स्वस्थ आहार पर बहुत अधिक खर्च न करें। स्थानीय बाजार से मौसमी फल और सब्जियां खरीदना किफायती है।

मूंगफली को अपने आहार में शामिल करें

सूखे मेवे स्वस्थ, संतुलित आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। हालांकि बादाम और अखरोट जैसे सूखे मेवे बहुत महंगे होते हैं। मूंगफली इन नट्स के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

स्वस्थ आहार का पालन कर सकते हैं।

आप अपने आहार में बाजरा जैसे अनाज को शामिल कर सकते हैं। बाजरे को अक्सर पोषण के लिए गरीब आदमी का प्रधान कहा जाता है। बाजरा प्रतिरोधी स्टार्च, घुलनशील और अघुलनशील आहार फाइबर, खनिज, और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है।

ऐसा आहार लें जिसमें मूंग दाल जैसी दालें हों

भारत में सबसे किफायती खाद्य पदार्थों में से एक मूंग दाल प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है। कम कैलोरी वाली मूंग दाल को डाइट में शामिल करने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। आप अपने आहार में चना को भी शामिल कर सकते हैं। छोला प्रोटीन से भरपूर होता है। मांस, मुर्गी पालन और समुद्री भोजन का एक किफायती विकल्प है। फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर, छोले कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। जैसे कि बेहतर पाचन।

अत्यधिक भोजन खरीदने से बचें

कुकीज, पहले से पैक किए गए भोजन और शक्कर जैसे खाद्य पदार्थों से बचें। इन महंगे खाद्य पदार्थों में अक्सर लाभकारी पोषक तत्वों की कमी होती है। इनमें सोडियम या अतिरिक्त चीनी की मात्रा अधिक होती है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से परहेज करके, आप फलों और सब्जियों जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य विकल्पों पर अधिक खर्च कर सकते हैं।

अंडे खाओ

अंडे आवश्यक अमीनो एसिड का एक पावरहाउस हैं। सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक हैं। भारत में एक अंडे की कीमत 4 से 6 भारतीय रुपये तक होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button