5G Spectrum: 5G स्पेक्ट्रम की बिक्री पहले दिन ही 1.45 लाख करोड़ के पार, जियो, एयरटेल समेत 4 कंपनियों ने लिया हिस्सा !

सरकार ने मंगलवार को 5जी स्पेक्ट्रम की बिक्री के पहले दिन रिकॉर्ड 1.45 लाख करोड़ रुपये की कमाई की, जो 2015 में किए गए 1.1 लाख करोड़ रुपये से काफी अधिक है।

सरकार ने मंगलवार को 5G स्पेक्ट्रम की बिक्री के पहले दिन रिकॉर्ड 1.45 लाख करोड़ रुपये की कमाई की, जो 2015 में किए गए 1.1 लाख करोड़ रुपये से काफी अधिक है। 5G सेवाओं को सितंबर या अक्टूबर तक शुरू करने की उम्मीद जताई जा रही है। 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी बुधवार तक समाप्त होने की सम्भावना है।

साल के अंत तक शुरू होंगी 5G सेवाएं

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि “इस जबरदस्त रिस्पांस से यह पता चला है कि स्पेक्ट्रम बिक्री में हासिल किए गए पिछले सभी रिकॉर्ड टूट जाएंगे। हम उम्मीद करते हैं कि 5G सेवाएं इस साल के अंत में शुरू होंगी और इससे दूरसंचार क्षेत्र में नए निवेश, नई नौकरियां और सेवाओं की बेहतर गुणवत्ता आएगी।”

सभी चार आवेदकों- मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो, भारती मित्तल की भारती एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और अदानी ग्रुप की फर्म ने सक्रिय रूप से 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में भाग लिया, जो अल्ट्रा-हाई स्पीड डाटा की पेशकश करता है। 5G के द्वारा मुफ्त कनेक्टिविटी, और अरबों कनेक्टेड डिवाइसों का रीयल-टाइम में डेटा साझा करने में सक्षम बना सकता है।

15 अगस्त तक स्पेक्ट्रम आवंटन पूरा करने की उम्मीद

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि बोली के पहले दिन नीलामी के चार राउंड पूरे हुए, जिसमें बोली की राशि 1.45 लाख करोड़ रुपये से अधिक थी। वैष्णव ने कहा कि पांचवे दौर की नीलामी कल से शुरू होगी और उन्हें 15 अगस्त तक स्पेक्ट्रम आवंटन पूरा करने की उम्मीद है। 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड के लिए भारी मात्रा में बोलियां लगीं वहीं मीडियम और हाई बैंड में भी रूचि दिखाई पड़ी। वैष्णव ने बताया कि 700 मेगाहर्ट्ज बैंड के लिए भी बोलियां लगी हैं।

कितना तेज है 5G?

Bipartisan Policy Center के अनुसार 5जी इंटरनेट का उपयोग करके 5जीबी की फिल्म को 35 सेकंड में डाउनलोड किया जा सकता है, जबकि 4G  में 40 मिनट का समय; 3G में 2 घंटे; और 2G में 2.8 दिन का समय लग सकता है। इससे हमे यह अंदाज़ा मिल जाता है कि 5G कितना तेज है?

स्पेक्ट्रम की नीलामी लो(600 मेगाहर्ट्ज, 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज), मीडियम (3300 मेगाहर्ट्ज) और हाई(26 गीगाहर्ट्ज़) बैंड में के लिए आयोजित की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button