छोटी बहस ले लेती हैं बड़े झगड़े की जगह, इन बातों का रखें ध्यान, अपने रिश्तों को बहस से रखें दूर !

किसी भी रिश्ते को निभाना बहुत चुनौतीपूर्ण होता है। खासकर जब किसी रिश्ते में टकराव या बहस चल रही हो। लोगों का एक-दूसरे से...

किसी भी रिश्ते को निभाना बहुत चुनौतीपूर्ण होता है। खासकर जब किसी रिश्ते में टकराव या बहस चल रही हो। लोगों का एक-दूसरे से बहस करना बहुत आम और सामान्य बात है। लेकिन कई बार हमारी बॉडी लैंग्वेज और बोलने के तरीके के कारण छोटा सा विवाद भी लड़ाई में बदल जाता है। आप इन सुझावों का उपयोग रचनात्मक तर्कों के लिए इस प्रकार कर सकते हैं।

रिश्तों में बहस होना बहुत आम बात है और सामान्य भी। आम धारणा के विपरीत, एक तर्क वास्तव में हमें दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझने, चीजों को उनके दृष्टिकोण से देखने और उन्हें बेहतर तरीके से जानने में मदद कर सकता है। इससे संचार में सुधार होता है और सभी पक्षों के लिए एक स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा मिलता है। लेकिन अक्सर, हम जिस तरह से असहमति को सुलझाते हैं वह गलत हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप साझेदारी में दरार आ जाती है।

इस स्थिति में यह महत्वपूर्ण है कि हम किसी भी बहस या असहमति के दौरान शारीरिक विवाद से बचने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखें। यदि आपको किसी विवाद के दौरान अपनी स्थिति स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में कठिनाई होती है तो आप रचनात्मक तर्क के लिए इन सुझावों का उपयोग कर सकते हैं।

समझने के लिए सुनो

जिस तरह से हम समझते हैं उससे अधिकांश झगड़े पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर हो जाते हैं। हमें प्रतिक्रिया देने से पहले दूसरे व्यक्ति बात को ध्यान से सुनना चाहिए ताकि उसे पूरी तरह से समझ सकें।

पहले सहमत हों, फिर असहमत हों

जब भी आप किसी रिश्ते में अपनी राय व्यक्त करना चाहें, तो उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करके शुरुआत करें जहां आप और दूसरा व्यक्ति सहमत हैं। फिर धीरे-धीरे पास आएं और दोनों लोगों के बीच मतभेदों पर चर्चा करने का प्रयास करें।

बड़ी समस्याओं पर ध्यान दें

लोग अक्सर छोटी-छोटी बातों पर बहस करते हुए झगड़ने लगते हैं। इसलिए, छोटे मुद्दों को नजरअंदाज करने का प्रयास करें और प्रमुख मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हुए भविष्य के अवसरों पर ध्यान केंद्रित करें।

समय पर बात ख़त्म करें

आपको यह जानने की जरूरत है कि किसी बहस को कब खत्म करना है और कब किस बात को करना बंद करना है। इससे पहले कि एक और बहस शुरू हो जाएं और लड़ाई में बदल जाएं।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button