Trending

मरम्मत के बाद भारतीय नौसेना का विमानवाहक पोत INS विक्रमादित्य समुद्री परीक्षण के लिए तैयार !

भारतीय नौसेना Indian Navy के विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य INS Vikramaditya की मरम्मत के बाद समुद्री परीक्षण चल रहा है।

भारतीय नौसेना Indian Navy के विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य INS Vikramaditya की मरम्मत के बाद समुद्री परीक्षण चल रहा है। 15 महीनों के बाद, भारतीय नौसेना Indian Navy का विमानवाहक पोत  Aircraft carrier texture आईएनएस विक्रमादित्य  INS Vikramaditya 23 मार्च को समुद्री परीक्षणों के लिए करवार नौसैनिक अड्डे Naval bases से बाहर निकलेगा। भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने सोमवार को कहा, विमानवाहक पोत के जल्द ही अपने परीक्षणों को पूरा करने और एक परिचालन भूमिका ग्रहण करने की उम्मीद है।

विशाखापत्तनम में स्थित नया विमानवाहक

वर्तमान में, भारत के पास दो विमान वाहक – INS विक्रमादित्य और INS विराट हैं, जबकि वह 2030 तक एक तीसरा – INS विशाल विकसित करने की योजना बना रहा है। विमानवाहक पोत को दिसंबर 2021 में करवार में एक बड़े ओवरहाल के लिए भेजा गया था। हवाई संचालन के लिए परीक्षण अप्रैल में शुरू होगा, और आयुध और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणालियों की विभिन्न जांच मार्च में शुरू होगी। नया विमानवाहक पोत पूर्वी समुद्री तट पर विशाखापत्तनम में स्थित होगा।

आर्मी नेवी के बढ़ते विस्तार पर नजर

यह चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी People’s Liberation Army Navy के बढ़ते विस्तार पर नजर रखेगा। यह भारत का सबसे शक्तिशाली वाहक है और भारत के QUAD भागीदारों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया हिंद महासागर और प्रशांत क्षेत्र में चीनी नौसेना को चुनौती देंगे। युद्धपोत में अधिकतम 36 विमान होंगे जिनमें 26 मिग-29के लड़ाकू विमान और 10 कामोव के-31 अग्रिम इलेक्ट्रॉनिक चेतावनी और के-28 पनडुब्बी रोधी युद्धक हेलीकॉप्टर शामिल हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button