#International Traffic Light Day: क्या है ट्रैफिक लाइट का महत्त्व ? जानिये इसके फायदे !

दुनिया के पहले ट्रैफिक सिग्नल को लेकर कई दावे किये जाते हैं। ऐसे में 1868 में लंदन में एक गैसलाइट और एक मानव निर्मित यातायात संकेत स्थापित किया गया था।

दुनिया के पहले ट्रैफिक सिग्नल (Traffic Signal) को लेकर कई दावे किये जाते हैं। ऐसे में 1868 में लंदन में एक गैसलाइट (A Gaslight In London) और एक मानव निर्मित यातायात संकेत स्थापित किया गया था। बता दें कि ट्रैफिक सिग्नल के दो माध्यम होते हैं, एक को “स्टॉप” (STOP) कहा गया है और दूसरे के द्वारा “सावधानी” दर्शायी गई है।

ट्रैफिक लाइट का क्या है इतिहास

5 अगस्त अंतर्राष्ट्रीय ट्रैफिक लाइट दिवस (5 august International Traffic Light Day) मनाया जा रहा है। हर साल ये दिन जेम्स हॉग द्वारा डिजाइन किए गए और 1918 में पेटेंट कराए गए दुनिया के पहले ट्रैफिक सिग्नल की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। बताया जाता है इस उत्सव का समय अमेरिकी शहर क्लीवलैंड में पहली ट्रैफिक लाइट की स्थापना के साथ मेल खाने के लिए है। यह आयोजन 5 अगस्त 1914 को हुआ था। बता दें कि हर साल की तरह 2022 में भी हमेशा की तरह, अंतर्राष्ट्रीय ट्रैफिक लाइट दिवस मनाया जाएगा।

आपको बता दें कि इसकी स्थापना के एक महीने के भीतर ही इसमें विस्फोट हो गया था। 1910 में पहली स्वचालित यातायात नियंत्रण प्रणाली बनाई गई थी। यह प्रकाश नहीं करता था, लेकिन यह “रोकें” और “आगे बढ़ें” प्रदर्शित करता था। साल्ट लेक सिटी (Salt Lake City) में एक पोल पर लकड़ी के बक्से पर लाल और हरी बत्ती के साथ एक ट्रैफिक लाइट 1912 में स्थापित की गई थी।

क्या है ट्रैफिक लाइट का महत्व?

ट्रैफिक लाइट हर शहर में यातायात का एक अनिवार्य तत्व है। क्या आप जानते हैं कि हर साल ग्रह के निवासी अंतर्राष्ट्रीय ट्रैफिक लाइट दिवस मनाते हैं? ये शब्द सबसे पहले आपके दिमाग में आते हैं कि जब हम “ट्रैफिक लाइट” शब्द सुनते हैं। ड्राइवर, नहीं, हाँ, वे इसे गाना शुरू करते हैं, ट्रैफिक जाम में खड़े होते हैं।

आपको बता दें कि आप ट्रैफिक लाइट के महत्व के बारे में तब तक नहीं सोचते जब तक कि वह विफल न हो जाये। ऐसे में ट्रैफिक रुक जाता है, सड़कों पर अराजकता का राज होता है। ऐसे में शहर में ट्रैफिक लाइट के बिना-कुछ भी नहीं है।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button