Odisha govt: ओडिशा सरकार की अनोखी पहल, नवविवाहितों को उपहार स्वरुप भेंट करेगी CONDOM !

ओडिशा सरकार की एक नयी पहल सामने आई हैं जो शायद भारत के बाकी राज्यों के लिए एक प्रेरणा बन कर उभरे।

ओडिशा सरकार की एक नयी पहल सामने आई हैं जो शायद भारत के बाकी राज्यों के लिए एक प्रेरणा बन कर उभरे। ओडिशा सरकार ने परिवार नियोजन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सितंबर से नवविवाहित जोड़ों को शादी की किट उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

नवविवाहितों को मिलेगा उपहार

देश में पहली बार ओडिशा राज्य में वहां की सरकार ने जनसँख्या वृधि पर रोक लगाने और जागरूकता फ़ैलाने की एक अनोखी पहल शुरू की हैं ,जिसमे वह सितम्बर से सभी नवविवाहितों को एक उपहार स्वरुप किट भेंट करेंगी, जिसमे गर्भनिरोधक गोलियां, कंडोम, परिवार नियोजन के तरीकों और लाभों पर एक पुस्तिका और अन्य वस्तुओं के साथ विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र होगा। वहीं यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) की नई पहल योजना का एक हिस्सा है।

आशा स्वास्थकर्मियों को सौंपा जाएगा काम

परिवार नियोजन के निदेशक के अनुसार यह योजना मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (आशा) को इस साल सितंबर से नवविवाहितों को किट वितरित करने का काम सौंपा जाएगा।एनएचएम की राज्य मिशन निदेशक शालिनी पंडित के अनुसार, कम कुल प्रजनन दर (टीएफआर) होने के बावजूद ओडिशा देश का पहला राज्य है जिसने पहल शुरू की है, टीएफआर ने समझाया कि एक महिला द्वारा अपने जीवनकाल में पैदा हुए बच्चों की औसत संख्या दो के नेशनल एवरेज के मुकाबले ओडिशा में 1.8 है।

देश में पहली बार शुरू होगा किसी राज्य में यह मिशन

यह योजना देश में पहली बार शुरू की जाएगी इसका उद्देश्य नवविवाहित जोड़ों में परिवार नियोजन अपनाने के लिए जागरूकता पैदा करना है। इसकी शुरुआत जिला और प्रखंड स्तर से होगी वहीं आशा स्वास्थकर्मी घरों का दौरा करेंगे जहां विवाह निर्धारित हैं और किट वितरित करेंगे।इस पहल के माध्यम से नए जोड़ों को परिवार नियोजन के तरीकों को अपनाने के लिए उचित रूप से प्रोत्साहित किया जाएगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button