#Independence Day Speech 2022: “मुझे गर्व है हिन्दुस्तान के हर कोने में देशवासियों में जागरूकता है”: मोदी !

आज आज़ादी के 75 साल पुरे हो चुकें है। आज पूरा देश स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी' ने आज देश को स्वतंत्रता दिवस (Independence day) की बधाई दी।

आज आज़ादी के 75 साल पुरे हो चुकें है। आज पूरा देश स्वतंत्रता दिवस (Independence day) मना रहा है। ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी’ (Prime Minister Narendra Modi) ने आज देश को स्वतंत्रता दिवस (Independence day) की बधाई दी। उसके बाद राजघाट (Raj Ghat) पहुंच कर महात्मा गांधी (बापू )(Mahatma Gandhi) को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस खास आयोजन पर पीएम मोदी ने लालकिला पहुंच कर गार्ड ऑफ ऑनर (guard of Honour) का निरीक्षण किया और फिर साथ में ही ध्वजारोहण किया।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने आज लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित (Address to Nation) किया। ऐसे में पीएम ने कई मुद्दों पर अपनी बात रखी और ‘भ्रष्टाचार औऱ परिवारवाद’ (corruption and familism) को लेकर बात की। परिवारवाद को लेकर कहा कि दुर्भाग्य से राजनीतिक क्षेत्र की इस बुराई ने देश की हर संस्थाओं में अपना रुख दिखाया है।

खुद को किया समर्पित: मोदी

अपने वक्तव्य में ये भी कहा कि चाहे वो दलित वर्ग के हों, शोषित हों, वंचित हों, महिला हों, कोई भी कोना हो… हर कोने में महात्मा गांधी के सपनों के लिए समर्पित किया है। इस सिलसिले में देशवासियों में जागरूकता है। मैं देश का सबसे बड़ा सौभाग्य देख रहा हूं कि भारत का जनमन आकांक्षी है। इस बात पर हमें गर्व है कि आज हिंदुस्तान के हर कोने में, हर वर्ग के लोगों में एकजुटता देखने को मिली है।

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा है कि महात्मा गांधी के सपने को पूरा करने के लिए खुद को समर्पित किया है। भारत लोकतंत्र की जननी है। उन्होंने कहा कि ‘मैं पहला व्यक्ति था, जिसे लाल किले से देशवासियों के गौरवगान करने का मौका मिला था’।

खास मौके के दिन लिये ‘पांच प्रण’

पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘आजादी के 75वें स्वतंत्रता दिवस’ (75th Independence Day of Independence) के मौके पर देश को संबोधित करते हुए ‘पांच प्रण’ (five vows) लिये और त्रिशक्ति का जिक्र (Mention of Trishakti) किया।

  • 2047 तक विकसित भारत
  • गुलामी की सोच से आजादी
  • विरासत पर गर्व
  • एकता-एकजुटता पर जोर
  • नागरिकों के लिये शक्ति

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button