Jaishankar Moscow visit: केंद्रीय विदेश मंत्री जयशंकर आज करेंगे रूस दौरा, होगी कई अहम् मुद्दों पर चर्चा !

केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर दो दिवसीय रूस यात्रा पर हैं और उप प्रधान मंत्री और व्यापार और उद्योग मंत्री डेनिस मंटुरोव और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ

केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर दो दिवसीय रूस यात्रा पर हैं और उप प्रधान मंत्री और व्यापार और उद्योग मंत्री डेनिस मंटुरोव और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ आर्थिक सहयोग पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं। इसके पहले जयशंकर ने पिछली बार पिछले साल जुलाई में रूस का दौरा किया था, जिसके बाद अप्रैल में लावरोव ने भारत का दौरा किया था।

जी-20 शिखर सम्मेलन से कुछ दिन पहले

जयशंकर इस दौरान रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और उप प्रधानमंत्री एवं व्यापार और उद्योग मंत्री डेनिस मंटुरोव के साथ बातचीत करेंगे। जयशंकर की यात्रा रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच हो रही है और ऐसे समय में जब पश्चिम ने रूस पर कई प्रतिबंध लगाए हैं। लेकिन भारत अभी भी न्यूट्रल बना हुआ है। भारत लगातार शांति और कूटनीति के रास्ते की वकालत कर रहा है। वहीं इस यात्रा की बात करे तो विदेश मंत्री की यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह 15-16 नवंबर को होने वाले बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन से कुछ दिन पहले हो रही है। वहीं 9 दिन पहले रूस के पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सच्चा देशभक्त बताया था।

जयशंकर पुतिन की ओर से की गई प्रशंसा के बाद कर रहे यात्रा

पिछले महीने भारत के विदेश मंत्री जयशंकर न्यूजीलैंड में कह चुके हैं कि भारत इस युद्ध को खत्म करने के लिए जो भी संभव होगा करेगा। जयशंकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से की गई भारतीयों की प्रशंसा के बाद यात्रा कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि चर्चा में द्विपक्षीय मुद्दों की पूरी श्रृंखला के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास पर विचारों के आदान-प्रदान की उम्मीद है। अरिंदम बागची के अनुसार “विदेश मंत्री रूसी संघ के उप प्रधान मंत्री और व्यापार और उद्योग मंत्री डेनिस मंटुरोव, व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और सांस्कृतिक सहयोग पर भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग intergovernmental commission (आईआरआईजीसी-टीईसी) के उनके समकक्ष से भी मुलाकात करेंगे।

 

हैशटैग भारत hashtags bharat की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं। .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button