#उपचार : रस्सी से जोड़ी रीढ़ की हड्डी, ऑपरेशन के बाद ऐसी हुई हालत !

खराब जीवनशैली, व्यायाम की कमी, बुढ़ापा, कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि आदि से रीढ़ में दर्द होता है जिसे स्पॉन्डिलाइटिस कहा जाता है

ज के समय में ख़राब लाइफस्टाइल के कारन लोगों को तरह तरह की प्रॉब्लम होती है। हाल ही में, कई लोगों को रीढ़ की समस्या है। इसका मुख्य कारण नियमित व्यायाम व सही खानपान नहीं करना भी है।

अन्य कारणों से भी रीढ़ की हड्डी में मरोड़ हो सकता है

खराब जीवनशैली, व्यायाम की कमी, बुढ़ापा, अनियंत्रित मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि आदि से रीढ़ में दर्द होता है, जिसे स्पॉन्डिलाइटिस कहा जाता है। कई लोगों में चोट, सिब्रल पाल्सी, मांसपेशियों में शिथिलता या अन्य कारणों से भी रीढ़ की हड्डी में मरोड़ हो सकता है। इस स्थिति को स्कोलियोसिस कहा जाता है। इस मामले में, रीढ़ एक तरफ घूमती है और व्यक्ति एक तरफ झुका हुआ प्रतीत होता है।

ऑपरेशन किया और रस्सी से उसकी रीढ़ की हड्डी बनाई

अब एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें 13 साल की एक बच्ची को भी ऐसी ही समस्या हुई थी. डॉक्टरों की टीम ने बच्ची का सफल ऑपरेशन किया और रस्सी से उसकी रीढ़ की हड्डी बनाई। यह लड़की धीरे-धीरे ठीक हो रही है। डॉक्टरों के मुताबिक सलमा ने सर्जरी के अगले दिन से ही चलना शुरू कर दिया था।

पहली बार उत्तरी अफ्रीकी क्षेत्र में सर्जरी की गई

13 साल की सलमा की कुछ समय पहले वर्टेब्रल बॉडी बॉन्डिंग (वीबीटी) सर्जरी हुई थी। इस सर्जरी में रीढ़ की हड्डी को एक रस्सी से सहारा दिया जाता है और फिर उसे स्क्रू से कस दिया जाता है। रीढ़ की हड्डी को ठीक से घुमाए जाने तक, रस्सी को एक स्क्रूड्राइवर से कड़ा कर दिया जाता है। रीढ़ की सही स्थिति में होने के बाद, रीढ़ के प्रत्येक भाग में पेंच लगाए जाते हैं। वीबीटी सर्जरी वर्तमान में अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी जैसे कुछ ही देशों में जानी जाती है लेकिन यह पहली बार उत्तरी अफ्रीकी क्षेत्र में सर्जरी की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button