गाजियाबाद नगर निकाय ने नाले की सफाई की स्थिति पर नजर रखने के लिए तैनात किए ड्रोन !

गाजियाबाद नगर निगम ने शहर भर में कम से कम 40 प्रमुख नालों की सफाई की स्थिति की निगरानी के लिए नागरिक एजेंसी ने ड्रोन तैनात किए हैं।

गाजियाबाद नगर निगम ने शहर भर में कम से कम 40 प्रमुख नालों की सफाई की स्थिति की निगरानी के लिए नागरिक एजेंसी ने ड्रोन तैनात किए हैं। अधिकारियों ने बताया कि सभी पांच जोनों में बड़े नालों की सफाई की समीक्षा की गई है। निगम क्षेत्र में 553 बड़े और छोटे नालों की उपस्थिति है, जिसके लिए एजेंसी द्वारा सफाई का कार्य किया गया था। प्रमुख नाले की सफाई का कार्य 20 जून को पूरा किया गया था जबकि कुछ छोटे नालों में अभी भी काम चल रहा है।

 

 

विजय नगर में एक ड्रोन किया तैनात

महेंद्र सिंह तंवर, नगर आयुक्त ने कहा,“बड़े नालों की स्थिति की निगरानी के लिए, हमने सभी पांच क्षेत्रों – कवि नगर, गाजियाबाद शहर, मोहन नगर, वसुंधरा और विजय नगर में एक-एक ड्रोन तैनात किया है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सफाई प्रक्रिया पूरी हो” 

शहर में जलभराव की समस्या

“ड्रोन हमें सफाई का एक विहंगम दृश्य देते हैं जो मैन्युअल निगरानी के साथ संभव नहीं है। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आगामी मानसून के मौसम में शहर में जलभराव की समस्या न हो।” जलभराव की समस्या से निपटने के लिए निगम ने पांचों जोनों में से प्रत्येक में त्वरित प्रतिक्रिया दल भी बनाए हैं जो जलजमाव की स्थिति में उपकरणों के साथ दौड़ेंगे।

कौशाम्बी एक निचला इलाका है

कौशाम्बी अपार्टमेंट आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष वीके मित्तल ने कहा,“निगम ने नालों की सफाई शुरू कर दी है और बारिश का मौसम शुरू होने के बाद उनके प्रयासों का परीक्षण किया जाएगा। कौशाम्बी एक निचला इलाका है और जब साहिबाबाद नाले में मानसून में पानी की अधिक निकासी होती है, तो हमारे इलाके में जलभराव होता है”

शहर में मानसून की बारिश होगी

कवि नगर के पार्षद हिमांशु मित्तल ने कहा,“यह हमारे संज्ञान में आया है कि जमीनी स्तर पर सफाई का काम अभी भी पूरी तरह से पूरा नहीं हुआ है और नालियों से गाद अभी भी सड़कों के किनारे डंप की जा रही है। पूरे नाले की सफाई की कवायद का परीक्षण तब किया जाएगा जब शहर में मानसून की बारिश होगी,” 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button