ठंड के मौसम में बालों का रखे खास ख्याल, आजमायें ये टिप्स

ठण्ड का मौसम आते ही लोगों को स्किन, बाल से जुडी काफी समस्या होती है । बाल काफी रूखे होने लगते है।

न्यूज़ डेस्क:  ठण्ड का मौसम आते ही लोगों को स्किन, बाल से जुडी काफी समस्या होती है । बाल काफी रूखे होने लगते है। हेयर डैमेज से काफी लोग सर्दियों में परेशान हो जाते है। ठंडी हवाएं बालों को बहुत नुकसान पहुंचाती है। ठंडी हवाओं के कारण बाल रफ होकर टूटने लगते हैं। इससे बाल फ्रिजी होकर टूटने लगते हैं। ठंड के मौसम में डैंड्रफ की समस्या होने लगते हैं। अगर सर्दी का मौसम शुरू होते ही आपको भी इन समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो हम कुछ आसान सा टिप्स अपना कर ठंड के मौसम में अपने बालों की केयर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन दिप्स के बारे में-

नारियल तेल का डेली मसाज

सर्दियों के मौसम में बालों को स्वस्थ रखने के लिए डेली नारियल तेल से मसाज करें। यह बालों को पोषण देकर उन्हें जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करता है। ठंड के मौसम में बालों में नारियल तेल लगाने से पहले उन्हें हल्का गुनगुना करके बालों की मालिश करें। गुनगुने तेल से सिर की मालिश करने से बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और यह स्मूथ और सिल्की बनाने में मदद करता है।

बहुत ज्यादा हेयर वॉश ना करें

सर्दियों के मौसम में बालों को बहुत ज्यादा धोने से बचें। सर्द हवाओं से बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। डेली बालों को धोने से बाल का पोषण खत्म हो जाता है। इससे बालों का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। इस कारण बाल बेजान होने लगते हैं। कोशिश करें कि हफ्ते में दो बार से ज्यादा बाल ना धोएं।

बालों को कंडीशन करना ना भूलें

सर्दियों के मौसम में बालों को कंडीशनर करना ना भूलें। बिना कंडीशनर किए बाल बेजान और रूखे दिखने लगते हैं। कोशिश करें कि आप बालों को धोने के बाद किसी अच्छे कंडीशनर से इसे कंडीशन करें। अगर कंडीशनर ना हो तो नारियल तेल भी हल्के हाथों से गीले बाल पर लगा सकते हैं।

हेयर मास्क का करें यूज

सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या बहुत बढ़ जाती है। ऐसे में आप घर पर बने हेयर मास्क का उपयोग कर सकते हैं। ड्रफ कम करने के लिए बालों में दही और नींबू डेयर मास्क लगाएं। इसे 15 मिनट छोड़ दें और इसके बाद हल्के हाथ से मसाज करके सादे पानी से सिर धो लें। आपको दो बार में ही डैंड्रफ की समस्या से मुक्ति मिल जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button