# महाराष्ट्र के नए सीएम : शिंदे बने सीएम, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएम !

सरकार गठन के लिए दावा पेश करने के लिए महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने के बाद में शिंदे के नाम की घोषणा की थी

एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को राजभवन में महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। भारतीय जनता पार्टी के नेता देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

घोषणा की थी कि वह सरकार का हिस्सा नहीं

सरकार गठन के लिए दावा पेश करने के लिए महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिंदे के नाम की घोषणा की गई। भाजपा नेता ने घोषणा की थी कि वह सरकार का हिस्सा नहीं होंगे। हालांकि, एक मोड़ तब आया जब भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व ने फडणवीस को उपमुख्यमंत्री के रूप में सरकार में शामिल होने के लिए कहा था। कुछ मिनट बाद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया कि फडणवीस एकनाथ शिंदे सरकार में शामिल होंगे।

अघाड़ी सरकार अल्पमत में आ गई

पिछली महा विकास अघाड़ी सरकार में शहरी विकास मंत्री के रूप में कार्य करने वाले शिंदे ने शिवसेना प्रमुख और तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के खिलाफ विद्रोह किया था। उन्होंने सेना के 39 अन्य विधायकों के साथ गुवाहाटी और बाद में गोवा में एक होटल में डेरा डाला, जिससे अघाड़ी सरकार अल्पमत में आ गई।

यह भी पढ़े : # महाराष्ट्र सत्ता परिवर्तन : तख्ता पलट के ‘दस’ दिनों को ‘सात’ बिन्दुवों में समझिए !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button