SCO Summit: SCO समिट की बैठक आज से शुरू, उज्बेकिस्तान में मोदी, शाहबाज शरीफ और शी जिनपिंग से कर सकते है बात ?

उज्बेकिस्तान में आज से दो दिनों की Shanghai Cooperation Organization (SCO ) की बैठक शुरू हो रही है।

उज्बेकिस्तान में आज से दो दिनों की Shanghai Cooperation Organization (SCO ) की बैठक शुरू हो रही है। जिसके लिए आज देश के PM मोदी आज दोपहर समरकंद के लिए रवाना होंगे। SCO समिट के दौरान PM मोदी के पाक के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात को लेकर भी बातें सामने आने की उम्मीद की जा रही है।

कल होगा मोदी का सम्बोधन

SCO समिट की बैठक में कल भारत के लिए अहम दिन होगा क्यूंकि 16 सितंबर को PM मोदी का संबोधन होगा। साथ ही कल की बैठक के बाद समरकंद मीटिंग से जुड़े डॉक्यूमेंट्स पर साइन किए जाएंगे।  मिली जानकारियों के अनुसार PM मोदी बहुत ही कम समय के लिए समरकंद जा रहे हैं। वे देर रात पहुंचेंगे। जिसके बाद 16 सितंबर को कुछ देशों के राष्ट्राध्यक्षों से द्विपक्षिय वार्ता के बाद मोदी रात में ही भारत वापस आ जाएंगे।

किन विषयों पर होगी चर्चा

SCO बैठक सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ SCO के सुधार और विस्तार, रीजनल सिक्योरिटी, सहयोग, कनेक्टिविटी को मजबूत करने और व्यापार को बढ़ावा देने से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी। बता दें SCO एक Political, Economic and Security Organization है। जिसका गठन 2001 में हुआ था।

क्या हो सकती हैं भारत की नीतियां

SCO बैठक में 16 सितंबर यानी कल राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से PM मोदी की मुलाकात होगी। दोनों नेता रूस-यूक्रेन जंग और फूड सिक्योरिटी जैसे अहम मसलों पर बातचीत करेंगे। साथ ही भारत की SCO से जुडी नीतियों की बात करे तो पहला भारत का रूस से संबंध मजबूत करना मुख्य उद्देश्य होगा वहीं अन्य नीतियों की बात करे तो पड़ोसी देशों चीन और पाकिस्तान के दबदबे पर लगाम और जवाब देना और सेंट्रल एशियाई देशों के साथ सहयोग बढ़ाना मुख्य उद्देश्य होगा।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button