अगले महीने दिल्ली में बड़ी बैठक करेगी बीजेपी, बढ़ाया जा सकता हैं नड्डा का कार्यकाल !

अगले महीने दिल्ली में बीजेपी की अहम सांगठनिक बैठक होने की उम्मीद है, जिसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यकाल विस्तार को...

अगले महीने दिल्ली में बीजेपी की अहम सांगठनिक बैठक होने की उम्मीद है, जिसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यकाल विस्तार को मंजूरी मिलने की संभावना है। पार्टी सूत्रों ने जानकारी दी है कि भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी आगामी राज्य विधानसभा चुनाव की रणनीति पर भी विचार करेगी और मौजूदा सांगठनिक गतिविधियों की समीक्षा करेगी। हालांकि इस बैठक का मुख्य आकर्षण कई राज्यों में होने वाले चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए संगठनात्मक चुनाव स्थगित करना होगा।

इससे जेपी नड्डा के कार्यकाल का स्वतः विस्तार होगा। जिसका तीन साल का कार्यकाल अगले महीने समाप्त हो रहा है, क्योंकि अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष के चयन की प्रक्रिया शुरू होने से पहले पार्टी की कम से कम आधी राज्य इकाइयों में आंतरिक चुनाव पूरे होने चाहिए। अप्रैल-मई 2024 में लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद आंतरिक चुनाव की कवायद शुरू होगी।

विशेष रूप से, नड्डा के पूर्ववर्ती और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को भी 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले विस्तार दिया गया था। लोकसभा चुनाव समाप्त होने के बाद ही संगठनात्मक चुनाव शुरू हुए और नरेंद्र मोदी के पीएम के रूप में दूसरे कार्यकाल के दौरान अमित शाह के केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने के साथ नड्डा निर्विरोध चुने गए।

दूसरी ओर, बीजेपी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में जीत के लिए मुश्किल मानी जाने वाली लोकसभा सीटों की संख्या 144 से बढ़ाकर 160 कर दी है। इसमें बिहार के तहत आने वाली सीटों का एक बड़ा हिस्सा है, क्योंकि बीजेपी चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। जनता दल (यूनाइटेड) (जदयू) से गठबंधन तोड़कर अधिकांश विधानसभा क्षेत्रों में अपने दम पर चुनाव करा रही है। इन सीटों पर पार्टी के प्रचार और रणनीति की अगुआई कर रहे बीजेपी के संगठनात्मक नेताओं ने सोमवार को पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा से मुलाकात की।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button