Dinizia Excelsa: वैज्ञानिको को मिली बड़ी सफलता, दुनिया के सबसे विशाल पेड़ की खोज हुई पूरी, जाने पूरी खबर…

वैज्ञानिक दुनिया के सबसे विशाल पेड़ तक पहुंच चुके हैं यह पेड़ जो एक 25 मंजिला इमारत के आकार का जितना विशाल हैं। मिली जानकारियों के अनुसार यह पेड़ अमेज़न के जंगल में पाया गया हैं।

वैज्ञानिक दुनिया के सबसे विशाल पेड़ तक पहुंच चुके हैं यह पेड़ जो एक 25 मंजिला इमारत के आकार का जितना विशाल हैं। मिली जानकारियों के अनुसार यह पेड़ अमेज़न के जंगल में पाया गया हैं। जिसकी लम्बाई और ऊंचाई जानकार यक़ीनन आप चौक जाएंगे आइये हम आपको बताते है इस विशाल पेड़ से जुड़ी रोचक बातें

 

पहली बार उपग्रह मैप में देखा गया था यह पेड़

दुनिया के सबसे विशाल पेड़ का नाम एंजेलिम वर्मेलो (वैज्ञानिक नाम: Dinizia excelsa) है जो कि 88.5 मीटर यानि (290 फीट) लंबा और 9.9 मीटर (32 फीट) मापता है साथ ही वैज्ञानिकों का मानना है कि यह पेड़ 400 से 600 साल पुराना है। अमेजन का सबसे बड़ा पेड़ पहली बार साल 2019 में सैटेलाइट फोटोज में देखा गया था। उस वक्त वैज्ञानिक 3D मैपिंग की मदद से इस प्रोजेक्ट को शुरू कर रहे थे।

कितने टाइम में हुई खोज

3D मैपिंग में देखने के बाद इस पेड़ कि खोज में पूरे तीन साल की प्लानिंग, चार नाकाम कोशिशों और दो हफ्ते के सफर के बाद 19 लोगों की टीम ने इस पेड़ कि खोज करने में सफल रहे।एन्जिलिम वर्मेल्हो की लकड़ी लकड़हारे द्वारा बेशकीमती है,साथ ही यहीं इरातापुरू नदी भी है, जिसके आसपास सोने का भंडार है। यहां अवैध खनन के कारण भी तबाही मच रही है। पिछले तीन सालों में ब्राजील के अमेजन जंगल की औसत सालाना कटाई काफी बढ़ गई है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button