जायके के साथ मोटापे को कहे बाय बाय !

वजन घटाने को अक्सर एक बड़ी चुनौती के रूप में देखा जाता है। जिसके लिए हर समय अपने आहार और जीवन शैली के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता होती है।

जन (wieght) घटाने को अक्सर एक बड़ी चुनौती के रूप में देखा जाता है। जिसके लिए हर समय अपने आहार और जीवन शैली के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता होती है। हालांकि यह एक हद तक आवश्यक हो सकता है लेकिन यह उतना कठिन नहीं हो सकता जितना कि यह लग सकता है। जबकि हम में से कुछ लोगों के पास अच्छा मेटाबॉलिज्म होता है। जो पल भर में वजन कम करने में मदद करता है। दूसरों को महीनों और साल लग सकते हैं। जो भी हो हमारा आहार हमेशा इस प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक संपूर्ण काया का सपना देखते हुए कोई भी चिकना करी, पराठे या फ्राई नहीं खा सकता है। एक उच्च प्रोटीन, फाइबर युक्त आहार सीमित या बिना तेल के बनाया जाता है। जिसमें पौष्टिक, पौष्टिक तत्व शामिल होते हैं। जो एक स्वस्थ भोजन बनाता है। जो वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

6 व्यंजन जो आपके वजन घटानेमें करेंगे मदद

नाश्ता

1. ओट्स और मटर चीला

बोरिंग ओटमील को पलटने का सबसे अच्छा तरीका है। यह चीला गाढ़ा पोषक तत्वों से भरपूर और मटर की अतिरिक्त स्वाद के साथ आता है। प्रोटीन से भरपूर यह चीला तुरंत ही हिट हो जाता है।

Related Articles

2. ओट्स इडली

कार्ब्स में कम और प्रोटीन में उच्च यह स्नैक आपके वजन घटाने के आहार के लिए एक आदर्श अतिरिक्त है। इस इडली में चावल के नियमित बैटर के बजाय हमेशा के लिए पौष्टिक ओट्स का इस्तेमाल किया गया है। दिलचस्प लग रहा है।

दिन का खाना

1. बिना तेल के उड़द की दाल

दाल बिना तेल के भी बन सकती है। मुख्य भारतीय आराम भोजन एक प्रोटीन युक्त भोजन है। जिसे विभिन्न तरीकों से पकाया जा सकता है। फिर भी एक साधारण कटोरी उड़द की दाल से बढ़कर कुछ नहीं है। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर उड़द दाल की इस रेसिपी में पकाने के लिए तेल की जगह खट्टी दही का इस्तेमाल किया गया है। जो न केवल अतिरिक्त तेल को दूर रखेगा बल्कि स्वादिष्टता में एक तीखापन भी जोड़ देगा।

2. मेथी-अजवाइन

परांठे हम मानते हैं कि परांठे को अक्सर चिकना और वसायुक्त के रूप में देखा जाता है लेकिन आप घर पर पकाते समय हर चीज की अधिकता को हमेशा कम कर सकते हैं। क्या आप सहमत नहीं हैं? यह मेथी-अजवाइन पराठा मेथी में अच्छी गुणवत्ता वाले फाइबर से भरपूर होता है। जो वजन को नियंत्रित रखता है।

रात का खाना

1. खटखटे

एक कोंकणी सब्जी करी, खटखटे के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह पौष्टिक सब्जियों से भरपूर होती है और पूरी तरह से तेल से रहित होती है।एक स्टू की तरह की तैयारी, खटखटे में गाजर, मूली और कोई भी सब्जी शामिल है। जिसे आप दाल, मटर और मसालों के मिश्रण में उबालना चाहते हैं।

2. बिना तेल के चिकन मसाला

तीखे मसाले और सुस्वादु दही को चिकन के टुकड़ों के साथ मिलाने से चिकन का स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है। यह उच्च प्रोटीन चिकन व्यंजन निश्चित रूप से आपको लंबे समय तक तृप्त करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button