राष्ट्रपति मुर्मू महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने पहुंची लंदन !

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना व्यक्त करने के लिए शनिवार शाम (17 सितंबर) को लंदन पहुंचीं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना व्यक्त करने के लिए शनिवार शाम (17 सितंबर) को लंदन पहुंचीं। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राजकीय अंतिम संस्कार 19 सितंबर सोमवार को लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा।

राजकीय अंतिम संस्कार के बाद, ताबूत वेस्टमिंस्टर एब्बे से लंदन में वेलिंगटन आर्क तक जुलूस के साथ विंडसर की अपनी आगे की यात्रा के लिए यात्रा करेगा। विंडसर में, स्टेट हर्से अपने दिवंगत पति प्रिंस फिलिप, ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग के साथ सम्राट के अंतिम विश्राम स्थल, विंडसर कैसल में सेंट जॉर्ज चैपल के जुलूस में यात्रा करेगी।

द्रौपदी मुर्मू ने किया शोक व्यक्त

ब्रिटेन की पूर्व राष्ट्राध्यक्ष और राष्ट्रमंडल राष्ट्र की प्रमुख महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में 8 सितंबर को निधन हो गया। भारत ने रानी के निधन पर शोक व्यक्त किया। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर 11 सितंबर को भारत में शोक का दिन था। इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संवेदना व्यक्त की थी।

पीएम मोदी ने महरानी को किया याद

पीएम मोदी ने उन्हें “कठोर” के रूप में याद करते हुए कहा कि उन्होंने “अपने राष्ट्र और लोगों को प्रेरक नेतृत्व प्रदान किया” और “सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता का परिचय दिया”। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत की ओर से संवेदना व्यक्त करने के लिए 12 सितंबर को नई दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग का दौरा किया था।

अंतिम संस्कार में विश्व के नेता शामिल होंगे

जनता के सदस्यों को अंतिम संस्कार की सुबह तक दिन में 24 घंटे ताबूत के पीछे चलने की अनुमति दी जाएगी, जिसमें विश्व के कई नेता, रॉयल्टी और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सोमवार को होने वाले महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार के लिए लंदन पहुंचे।

अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले कुछ अन्य नेताओं में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मटेरेला, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन, वाइस हैं। चीन के राष्ट्रपति वांग किशन और नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग सहित अन्य।

इन देशो कोअंतिम संस्कार में नहीं किया गया शामिल

जिन देशों को रानी के अंतिम संस्कार में आमंत्रित नहीं किया गया है उनमें रूस, म्यांमार, बेलारूस, सीरिया, वेनेजुएला और अफगानिस्तान हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button