जानिए क्या है ‘पात्रा चॉल केस’ जिसने फंसाया संजय रावत को ईडी के जाल में !

ईडी की जांच में सामने आया है कि प्रवीण राउत की पत्नी माधुरी राउत ने संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को 55 लाख रुपये का कर्ज दिया था।

संक्षेप में

महाराष्ट्र सरकार से में मंत्री रहे रावत को पात्रा चौल घोटाले को लेकर जाँच कि जा रही है। पात्रा चॉल के केस को लेकर कहा जाता है कि 2007 में संजय रावत को उनके करीबी कि कंपनी गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन को 47 एकड़ की जमीन को फ्लैट बनाने व उसे विकसित करने के लिए कहा गया था। लेकिन कंपनी ने उस जमीन को आठ अलग अलग बिल्डरों को बेच दिया। इसमें संजय रावत की पत्नी समेत रावत का नाम सामने आया है।

                विस्तार से

HDIL व MHDA के बीच कॉन्ट्रैक्ट हुआ

महाराष्ट्र के मुंबई में एक चॉल है जोकि गोरेगांव में पड़ता है। इस पात्रा चॉल में बड़ी संख्या में गरीब तबके के लोग रहते थे। साल 2007 की तत्कालीन महाराष्ट्र की कांग्रेस- एनसीपी सरकार के मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख थे। उनकी योजना के अनुसार पात्रा चॉल में रहने वाले किराएदारों को 672 फ्लैट दिए जाने थे। जिसको लेकर हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड यानी HDIL की सहायक कंपनी गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन को महाराष्ट्र हाउसिंग एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी MHDA के बीच कॉन्ट्रैक्ट हुआ।

बिल्डरों को 1 हजार 34 करोड़ रुपये में बेच दी

इस कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन की तरफ से 672 फ्लैट पात्रा चॉल के किराएदारों को देने होंगे और 3 हजार फ्लैट MHDA को हैंडओवर करना होगा। इसके बाद जो जमीन बच जाएगी उसे बिक्री और विकसित करने के लिए अनुमति देनी होगी। इसमें सभी विभागों की जिम्मेदारी भी तय कर दी गई थी। लेकिन तय समय सीमा में न तो चॉल के लोगों के लिए फ्लैट बनाए और न ही MHDA को कोई फ्लैट दिया। साथ ही कंपनी ने ये जमीन, 8 अन्य बिल्डरों को 1 हजार 34 करोड़ रुपये में बेच दी।

संजय रावत ऐसे आए इसकी जद में

 गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन नाम की कंपनी पर फ्लैट बनाने की जगह 47 एकड़ जमीन कई अलग-अलग बिल्डरों को बेचने का आरोप है। इस निर्माण कंपनी ने इससे 1034 करोड़ रुपये कमाए। बताया जा रहा है कि प्रवीण राउत संजय राउत के बेहद करीबी दोस्त हैं।

ईडी की जांच में सामने आया है कि प्रवीण राउत की पत्नी माधुरी राउत ने संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को 55 लाख रुपये का कर्ज दिया था। बताया जाता है कि इसी पैसे से वर्षा राउत ने दादर में एक फ्लैट खरीदा था, जिसे ईडी ने जब्त कर लिया है। वर्षा राउत और संजय राउत के करीबी सुजीत पाटकर की पत्नी ने अलीबाग में जमीन खरीदी थी। ईडी का कहना है कि इस प्लॉट को खरीदने के लिए पैसे की हेराफेरी भी की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button