‘रंग दे बसंती’ में नौ मिनट मेरे लिए बहुत रोमांचक था- आर माधवन

2006 की फिल्म रंग दे बसंती में आर माधवन की करियर परिभाषित करने वाली भूमिका थी, हालांकि यह उनकी स्क्रीन उपस्थिति के सिर्फ नौ मिनट थे।

2006 की फिल्म रंग दे बसंती में आर माधवन की करियर परिभाषित करने वाली भूमिका थी, हालांकि यह उनकी स्क्रीन उपस्थिति के सिर्फ नौ मिनट थे। अभिनेता ने फ्लाइट लेफ्टिनेंट अजय सिंह राठौड़ की भूमिका निभाई, जो मिग -21 जेट के खराब होने और दुर्घटनाग्रस्त होने पर मारे जाते हैं, और फिल्म देखने वालों को सचमुच उनके लिए शोक मनाते हैं। माधवन ने हाल ही में तन्मय भट और अन्य लोगों के साथ एक मजेदार बातचीत में फिल्म के बारे में बात की, और जब उन्होंने भूमिका की छोटी लंबाई का उल्लेख किया तो वे सभी टूट गए।

नौ मिनट मेरे लिए बहुत रोमांचक था

जून में तन्मय भट के साथ बातचीत के दौरान, आर माधवन से पूछा गया कि क्या उन्होंने रंग दे बसंती का दूसरा भाग देखा है और क्या उन्हें पता है कि क्या हुआ था। उनके जवाब देने से पहले ही रोहन जोशी समेत सभी को-होस्ट में दरार आ गई। उनके साथ हंसते हुए, आर माधवन ने कहा, “महान सवाल। रंग दे बसंती केवल मान्य था, नौ मिनट के लिए मेरे लिए बहुत रोमांचक था।”

मेरे जीवन में बड़ा रहस्योद्घाटन है

एक पुराने इंटरव्यू में आर माधवन ने फिल्म कंपेनियन को बताया था कि कैसे उन्होंने नौ मिनट की लंबी भूमिका के लिए केवल आठ दिनों तक काम किया। उन्होंने कहा था, “मुझे सिद्धार्थ की भूमिका करनी थी, लेकिन मैं नहीं कर सका क्योंकि मेरे लंबे बाल थे, और मैंने पायलट की भूमिका को समाप्त कर दिया। मुझे लगता है कि मेरे जीवन में बड़ा रहस्योद्घाटन, क्योंकि अब भी जब वे रंग दे बसंती के बारे में बोलते हैं, तो मेरा नाम उस फिल्म का पर्याय है, नौ मिनट की उपस्थिति के लिए। और ये सज्जन, जिन्होंने डेढ़ साल तक इतनी मेहनत की, और मैंने केवल आठ दिन काम किया और मैंने महसूस किया कि एक चरित्र के रूप में पहचाने जाने के संदर्भ में अमरता इस बात पर निर्भर करती है कि आप उस चरित्र को कैसे निभाते हैं, उस चरित्र को कैसे लिखा और प्रस्तुत किया जाता है।”

उन्होंने यह भी कहा था कि उन्होंने केवल नौ मिनट में सब कुछ ठीक करने के लिए बहुत मेहनत की और यह सुनिश्चित करने के लिए कि दर्शकों को लगा कि उन्होंने ‘किसी ऐसे व्यक्ति को खो दिया है जिसे वे जानते थे’।

अधिक कमाई करने वाली हिंदी फिल्म

राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित, रंग दे बसंती वर्ष की सबसे अधिक कमाई करने वाली हिंदी फिल्म थी और गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स और सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी में अकादमी पुरस्कारों के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि थी। इसमें आमिर खान, सिद्धार्थ, शरमन जोशी, अतुल कुलकर्णी, कुणाल कपूर, एलिस पैटन और सोहा अली खान मुख्य भूमिकाओं में थे।

 

R माधवन ने निभाई नंबी नारायणन की भूमिका

आर माधवन तन्मय के साथ उनके YouTube चैनल के लिए उनके निर्देशन, रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट की रिलीज़ के आसपास बातचीत कर रहे थे।

फिल्म में आर माधवन ने एयरोस्पेस इंजीनियर नंबी नारायणन की भूमिका निभाई है। यह वैज्ञानिक के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है और कैसे उन पर जासूसी का गलत आरोप लगाया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button