World News: अब गांजा पीना और रखने को नहीं माना जाएगा जुर्म, राष्ट्रपति ने दिए आदेश !

अमेरिका के राष्ट्रपति ने अपने देश में Marijuana से जुड़े नए नियम लागू किये हैं, जिसमे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मारिजुआना रखने या सेवन करने वाले हजारों दोषियों को जेल से रिहा करने के आदेश दिए हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति ने अपने देश में Marijuana से जुड़े नए नियम लागू किये हैं जिसमे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मारिजुआना रखने या सेवन करने वाले हजारों दोषियों को जेल से रिहा करने के आदेश दिए हैं। जो बाइडेन ने कहा कि फेडरल कानून के तहत दोषी हजारों लोगों की सजा को माफ कर दिया गया है। federal law के तहत इस ड्रग को crime free करने की दिशा में यह कदम उठाया गया है।

इस फैसले में नॉन-सिटिजन शामिल नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति के इस फैसले से उन लोगों को फायदा होगा, जिनके नाम गांजा रखने के आरोप में क्रिमिनल रिकॉर्ड में दर्ज हो गए। इन लोगों ने रोजगार, घर या शिक्षा से जुड़े कई मौके गंवा दिए। मारिजुआना के प्रति हमारे असफल दृष्टिकोण के कारण बहुत से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। यह समय है कि हम इन गलतियों को सुधारें। साथ ही आपको बताते चले अमेरिका का यह नया नियम सिर्फ अमेरिकन्स पर ही लागू होता है यह फैसला नॉन-सिटिजन के लिए लागू नहीं होता साथ ही उन पर भी यह नया नियम लागू नहीं किया जाएगा जो गिरफ्तारी के समय यूएस में रहने के कानूनी अधिकारी नहीं थे।

गलत चीजों को सही करने का समय-बिडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि white and black americans सभी तरह के लोग गांजे (ganja) का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन श्वेतों की तुलना में ज्यादातर अश्वेतों को ही Marijuana का इस्तेमाल करने या रखने के मामले में गिरफ्तार किया जाता है। इन पर मुकदमा चलाया जाता है और दोष साबित होने पर जेल में डाल दिए जाते हैं। इस मामले में attorney general को इस दायरे में आने वाले सभी लोगों को माफी के प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। ।बाइडेन ने कहा, ‘यह फैसला मेरी उस सोच को दर्शाता है कि गांजा का इस्तेमाल या उसे रखने पर किसी को जेल नहीं होनी चाहिए। मारिजुआना को लेकर हमारे असफल नजरिए के कारण बहुत से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। यह गलत चीजों को सही करने का समय है।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button