पेट्रोल – डीजल की नई कीमतें हुई जारी, जानिए अपने शहर के रेट !

दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की नई दरों में लगातार 74वें दिन कोई बदलाव नहीं हुआ है

मंगलवार को कच्चे तेल में गिरावट के बीच तेल कंपनियों ने 3 अगस्त को पेट्रोल और डीजल के नए दाम जारी किए हैं।

नई सरकार बनने के बाद वैट में कटौती की गई

दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की नई दरों में लगातार 74वें दिन कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं, हाल ही में महाराष्ट्र में नई सरकार बनने के बाद वैट में कटौती की गई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव मंगलवार को घटकर 99.65 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। जबकि डब्ल्यूटीआई 93.75 डॉलर प्रति बैरल पर था।

पोर्ट ब्लेयर सबसे सस्ता पेट्रोल बेच रहा

बुधवार यानि 3 अगस्त को जारी ताजा ईंधन दर के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर है। जबकि डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है। महाराष्ट्र में वैट काटने के बाद श्रीनगर में पेट्रोल और डीजल के दाम सबसे महंगे हैं। जबकि पोर्ट ब्लेयर सबसे सस्ता पेट्रोल बेच रहा है।

उत्तर प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 96.57 रुपये प्रति लीटर

इसके अलावा लखनऊ, उत्तर प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 96.57 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 89.76 रुपये है। वहीं, पटना, बिहार में पेट्रोल की कीमत 107.24 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत 94.04 रुपये प्रति लीटर है।

गैस लागत की वसूली का फैसला किया

महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) के एक बयान में कहा गया है कि चूंकि इनपुट लागत में वृद्धि काफी अधिक है। एमजीएल ने इस तरह की बढ़ी हुई गैस लागत की वसूली का फैसला किया है। इसे देखते हुए, मुंबई और उसके आसपास एमजीएल सीएनजी की कीमत में 6 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी की कीमत में 4 रुपये प्रति एससीएम की वृद्धि की गई है। यह 2 अगस्त की मध्यरात्रि से लागू है।

एसएमएस के जरिए जान सकते हैं

अगर आप भी पेट्रोल-डीजल के रेट के बारे में जानना चाहते हैं तो एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इसके लिए आपको इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> को 9224992249 नंबर और HPCL (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> को 9222201122 नंबर पर भेजना होगा। वहीं अगर BPCL यूजर्स हैं तो लिखकर RSP<डीलर कोड> आप इसे 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button