Nancy Pelosi Visit: नैंसी पेलोसी ने ताइवान की राष्ट्रपति से की मुलाकात, बोली- ताइवान है एक फलता-फूलता लोकतंत्र !

US हाउस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी चीन की धमकियों के बाद भी ताइवान पहुंची। नैंसी ने बुधवार को ताइवान की संसद में भाषण दिया।

US हाउस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी चीन की धमकियों के बाद भी ताइवान पहुंची। नैंसी ने बुधवार को ताइवान की संसद में भाषण दिया, अपने भाषण में उन्होंने कहा कि अमेरिका ने 43 साल पहले ताइवान के साथ हमेशा खड़े रहने का वादा किया था।

ताइवान एक फलता-फूलता राष्ट्र !

नैंसी पेलोसी ने ताइवान के संसद में कहा कि “ताइवान एक फलता-फूलता लोकतंत्र है। इसने दुनिया को साबित कर दिया है कि आशा, साहस और दृढ़ संकल्प चुनौतियों के बावजूद शांतिपूर्ण और समृद्ध भविष्य का निर्माण किया जा सकता है।” नैंसी पेलोसी ने ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन के साथ एक प्रेस वार्ता में कहा, , ताइवान के साथ अमेरिका की एकजुटता पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है, यही संदेश हम आज लेकर आए हैं।
हफ्तों की अनिश्चितता के बाद, पेलोसी ने मंगलवार को वायु सेना के पैसेंजर जेट से ताइवान के लिए उड़ान भरी। चीन ने जवाबी कार्रवाई में सैन्य युद्धाभ्यास की घोषणा की, जिस पर ताइवान की सेना ने जवाब दिया कि उसके पास हवाई और नौसैनिक गतिविधियों पर पूरी पकड़ है और वह राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करने की क्षमता रखता है।

Related Articles

चीन और USA के बीच बढ़ा तनाव !

पेलोसी की यात्रा ने चीन और USA के बीच तनाव को बढ़ा दिया है, क्योंकि चीन ताइवान को अपने हिस्से के रूप में मानता है और वह विदेशी सरकारी अधिकारियों की यात्राओं को द्वीप की संप्रभुता की मान्यता के रूप में देखता है।

USA vs China: Who wins? India - The Sunday Guardian Live

जापान ने व्यक्त की चिंत !

जापान के एक सरकारी प्रवक्ता- मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाजू मात्सुनो ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा कि जापान ने ताइवान के आसपास के पानी में अपने सैन्य अभ्यास पर चीन के प्रति चिंता व्यक्त की है, क्योंकि अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने द्वीप का दौरा किया है। चीन का कहना है कि उसके द्वारा इस समुद्री क्षेत्रों को सैन्य अभ्यास के लिए इस्तेमाल किया जाना है, जो जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के साथ ओवरलैप करता है। इस सैन्य गतिविधि की लाइव-फायर प्रशिक्षण प्रकृति को ध्यान में रखते हुए, जापान ने चीनी पक्ष पर चिंता व्यक्त की है।

चीन ने किया नियमों का उल्लंघन !

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि चीनी सैन्य अभ्यास ने संयुक्त राष्ट्र के नियमों का उल्लंघन किया है, ताइवान के क्षेत्रीय स्थान पर आक्रमण किया है और हवाई और समुद्री रास्ते की नाकाबंदी की। उन्होंने आगे कहा कि द्वीप अपनी सुरक्षा की दृढ़ता से रक्षा करेगा, क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन करने वाले किसी भी कदम का मुकाबला करेगा और युद्ध के लिए अपने सतर्कता स्तर को बढ़ाएगा।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button