पुदीना गर्मियों में सेहत के लिए वरदान, फायदे जानकर रह जायेंगे हैरान !

गर्मी के मौसम में पुदीने का सेवन फायदेमंद माना जाता है। खासकर इस मौसम में लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए पुदीने की पत्तियों का...

गर्मी के मौसम में पुदीने का सेवन फायदेमंद माना जाता है। खासकर इस मौसम में लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करते हैं। स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है. पुदीना लू से बचाव के लिए रामबाण है। इसमें प्रोटीन, मेन्थॉल, विटामिन ए, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। पुदीना कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। तो जानिए कैसे होगा फायदा।

पाचन तंत्र को अच्छा रखता है

फूडिन में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। यह पाचन संबंधी समस्याओं को दूर कर सकता है। अगर आप एसिडिटी से परेशान हैं तो एक चम्मच पुदीने का रस गर्म पानी में मिलाकर पिएं। आप आराम कर सकते हो।

मांसपेशियों के दर्द में लाभकारी

पुदीने में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। अगर आप मांसपेशियों के दर्द से परेशान हैं तो आप पुदीने के तेल से मसाज कर सकते हैं।

मौखिक स्वास्थ्य

पुदीने में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह सांसों की दुर्गंध को कम करता है। इसके पत्ते दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारी को भी रोकते हैं।

वजन घटाने में मदद मिलेगी

पुदीने में कैलोरी बहुत कम होती है. वजन घटाने में आप इसकी पत्तियों को शामिल कर सकते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद

पुदीना बालों को स्वस्थ रखने में भी कारगर होता है। इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। पुदीने के तेल में जैतून या नारियल का तेल मिलाकर सिर की मालिश करने से लाभ होगा।

चमकती त्वचा के लिए

पुदीने के एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा को मुलायम रखता है। आप अपने स्किन केयर रूटीन में पुदीने की पत्तियों को शामिल कर सकते हैं। इसके पत्तों का रस निकालकर चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button