उत्तर प्रदेश के 3 रेलवे स्टेशन के बदलेंगे नाम !

रेलवे ने उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में तीन स्टेशनों का नाम बदलने की घोषणा की है। गृह मंत्रालय ने जुलाई में इन स्टेशनों के नाम बदलने को मंजूरी दी थी।

हर शहर की पहचान उसके रेलवे स्टेशन से होती है क्योकि अगर रेलवे स्टेशन ही नहीं होगा तो कौन सा शहर है ये तक नहीं पता चल पाता कई दिनों से चर्चा इस बात को लेकर हो रही थी जल्द से जल्द अब कुछ रेलवे स्टेशन्स का नाम बदल दिया जाए। उत्तर प्रदेश के तीन स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। रेलवे ने उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में तीन स्टेशनों का नाम बदलने की घोषणा की है। गृह मंत्रालय ने जुलाई में इन स्टेशनों के नाम बदलने को मंजूरी दी थी।UP Railway Stations Name Changed Pratapgarh Junction antu bishnathganj new names UP News: यूपी में बदले गए तीन रेलवे स्टेशनों के नाम, जानें अब प्रतापगढ़ जंक्शन का क्या होगा नया नाम

प्रतापगढ़ जिले में तीन स्टेशनों का नाम बदलने की घोषणा

इन स्टेशनों में प्रतापगढ़ जंक्शन, अंतू स्टेशन और बिशनाथगंज स्टेशन शामिल हैं। रेलवे की ओर से प्रेस रिलीज कर बताया कि प्रतापगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन कर दिया गया। अंतू रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर मां चंद्रिका देवी धाम अंतू और बिशनाथगंज का नाम बदलकर शनिदेव धाम बिशनाथगंज कर दिया गया है। प्रतापगढ़ के सांसद संगम लाल गुप्ता ने केंद्र से तीन स्टेशनों का नाम बदलने का आग्रह किया था।

यूपी के इन 3 रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए, अब मां बेल्हा देवी धाम  प्रतापगढ़ जंक्शन के नाम से जाना जाएगा प्रतापगढ़

कोड में बदलाव के लिए पत्र भेजा गया गृहमंत्रालय को

दरअसल इसी साल अप्रैल के महीने में केंद्र सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी मंत्रालय की ओर से इन तीनों स्टेशने को नाम बदलने के आदेश जारी किए गए थे, लेकिन इनका नाम बड़ा होने की वजह से इनका कोड बनाने में परेशानी आ रही थी, लेकिन अब इस समस्या का भी समाधान कर लिया गया है, कोड में बदलाव के लिए गृहमंत्रालय को पत्र भेजा गया था, गृह मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद अब इनका कोड भी बन गया है। अधिसूचना में नए कोड़ की भी जानकारी दी गई है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button