Modi’s Speech to Indian diaspora: प्रवासी भारतीयों की सभा को मोदी ने बताया ‘मिनी इंडिया’ !

। भारत के प्रधानमंत्री के वहां प्रवेश करते ही 'भारत माता की जय' और 'बंदेमातरम' के नारे लगने लगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय दौरे के बाद अमेरिका से रवाना हो गए। वह अमेरिका से मिस्र के लिए रवाना हुए। लेकिन उससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका में अपने आखिरी कार्यक्रम में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया। मोदी ने यह भाषण वाशिंगटन डीसी के रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग में दिया। भारत के प्रधानमंत्री के वहां प्रवेश करते ही ‘भारत माता की जय’ और ‘बंदेमातरम’ के नारे लगने लगे। संस्थान के प्रारंभ में लोकप्रिय गायिका मैरी मिलबेन ने भारतीय राष्ट्रगान प्रस्तुत किया। वह मंच पर ही मोदी के पैर छूने के लिए झुके ।

US: Key highlights from the speech of PM Modi to Indian diaspora

‘हम सिर्फ नीतियां तय नहीं कर रहे हैं: मोदी

बैठक में आए भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘यहां आपने भारत का नक्शा बनाया है। मैं देख रहा हूं कि भारत के हर कोने से लोग यहां आये हैं। यह एक लघु भारत जैसा प्रतीत होता है। अमेरिका यात्रा के दौरान मुझे अभूतपूर्व प्यार और स्नेह मिला। मैं अमेरिकी धरती पर ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की इतनी खूबसूरत तस्वीर पेश करने के लिए आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं।’

प्रधानमंत्री ने करीब 40 मिनट तक भाषण दिया. उन्होंने कहा, ‘भारत की उल्लेखनीय प्रगति के पीछे 1.4 अरब लोगों का दृढ़ विश्वास है।’ उन्होंने अपनी सरकार के बारे में कहा, ‘हम सिर्फ नीतियां तय नहीं कर रहे हैं या सौदे नहीं कर रहे हैं. हम जीवन, सपनों और नियति को आकार दे रहे हैं।

अमेरिका अहमदाबाद और बेंगलुरु में खोलेगा नए वाणिज्य दूतावास

इस दौरान उन्होंने भारत-अमेरिका संबंधों में सुधार के लिए जो बिडेन की सराहना की। मोदी ने कहा, ‘उन्होंने हमेशा भारत-अमेरिका साझेदारी को दूसरे स्तर पर ले जाने की कोशिश की है.’ मोदी ने बाइडेन को ‘अनुभवी’ राजनेता भी बताया. इसके बाद मोदी ने इस यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका के बीच हुए कई अहम समझौतों का जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘आकाश हमारे लिए सीमा नहीं है.’ उन्होंने आर्टेमिस डील, जनरल इलेक्ट्रिक के साथ हेल की डील का मुद्दा उठाया।

मोदी ने कहा, ”आप सभी इस साझेदारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं… आप सभी से मिलना अंत में एक मधुर चुंबन जैसा लगता है।” इस बीच, उन्होंने कहा, अमेरिका अहमदाबाद और बेंगलुरु में नए वाणिज्य दूतावास खोलेगा। बैठक में उन्होंने एच1-बी वीजा नीति में बदलाव के बारे में भी बात की।

H-1B वीजा नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं

संयोग से, अमेरिकी वीजा नीति में बदलाव से कुशल भारतीयों के लिए अमेरिका में रहना आसान हो जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, H-1B वीजा नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं ताकि कुशल विदेशी नागरिक निश्चिंत होकर अमेरिका में रह सकें। नई नीति के तहत, कुशल विदेशी नागरिक अमेरिका में रहते हुए भी अपने एच1-बी वीजा की अवधि बढ़ा सकते हैं।

बता दें कि अमेरिका ने 2022 में कुल 4 लाख 42 हजार A1-B वीजा जारी किए. उसमें से 73 प्रतिशत भारतीयों को दिया गया। मालूम हो कि शुरुआत में इस पॉलिसी को प्रायोगिक तौर पर पेश किया जाएगा. इस नीति के तहत कम संख्या में भारतीयों और अन्य देशों के नागरिकों को वीजा विस्तार दिया जाएगा। यदि इसका जवाब दिया जाता है और सफल होता है, तो नीति को लंबे समय में लागू किया जाएगा।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button