एशियाई खेलों में होगी क्रिकेट की वापसी, पर मूल टीम नहीं होगी शामिल !

क्रिकेट अब तक केवल दो बार एशियाई खेलों का हिस्सा रहा है। इस बार फिर से इस अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में बैट बॉल की जुगलबंदी देखने को मिलेगी।

एशियाई खेलों में क्रिकेट की वापसी। क्रिकेट अब तक केवल दो बार एशियाई खेलों का हिस्सा रहा है। इस बार फिर से इस अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में बैट बॉल की जुगलबंदी देखने को मिलेगी। मालूम हो कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआइ इस टूर्नामेंट के लिए टीम ड्रॉप करने जा रही है। अब तक की रिपोर्टों से पता चलता है कि पुरुष और महिला दोनों टीमें टूर्नामेंट में खेलेंगी।

China to hold Asian Games in 2023 after postponement due to Covid-19 |  Deccan Herald

मूल भारतीय टीम को इस टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए नहीं भेजा जा सकता

इस साल के एशियाई खेल 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चीन के हांगझू में होंगे। अगर बीसीसीआई पुरुष टीम भी भेजता है तो वह मूल रूप से भारत की बी टीम होगी। क्योंकि उस समय भारत में वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप होने वाला है. वर्ल्ड कप शेड्यूल के मुताबिक खेल 8 अक्टूबर से शुरू होंगे और 23 नवंबर तक चलेंगे। इसलिए मूल भारतीय टीम को इस टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए नहीं भेजा जा सकता है। वहीं अगर महिला टीम जाती है तो वह मुख्य टीम होगी। बताया जा रहा है कि बीसीसीआई 30 जून तक पुरुष क्रिकेटरों की सूची भारतीय ओलंपिक संघ को भेज देगा। इस पर कोई स्पष्टता नहीं है कि बोर्ड अपनी महिला टीम भी भेजेगा या नहीं।

Team India Set For Asian Games Debut, BCCI To Field Second-String Squad Due  To 2023 World Cup: Report | Cricket News, Times Now

हम क्रिकेट को छोड़कर सभी खेलों में हिस्सा ले रहे: भूपेंदर बाजवा

2010 और 2014 एशियाई खेलों में क्रिकेट टूर्नामेंट का हिस्सा था। फिर 2018 में क्रिकेट को हटा दिया गया. इस बार फिर से इस गेम को शामिल किया गया है. हालांकि, 2010 और 2014 में भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने अपनी टीम नहीं भेजी थी। भूपेंदर बाजवा ने इससे पहले इंटरव्यू से कहा था, ‘हम क्रिकेट को छोड़कर सभी खेलों में हिस्सा ले रहे हैं। हमने उन्हें तीन-चार बार मेल किया लेकिन वे बहुत व्यस्त हैं इसलिए नहीं जाएंगे।’

भारतीय महिला टीम एशियाई खेलों में जगह बनाएगी या नहीं ?

हालांकि इस बात पर सवालिया निशान हैं कि भारतीय महिला टीम एशियाई खेलों में जगह बनाएगी या नहीं, पुरुष टीम निश्चित है। हालाँकि, विश्व कप के कारण दूसरी श्रेणी की टीम वहाँ भाग लेगी। दोनों भारतीय टीमें एक साथ अलग-अलग टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करेंगी। लेकिन ये पहली बार नहीं है, इससे पहले 1998 में एक भारतीय टीम ने कुआलालंपुर में कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लिया था और दूसरी टीम का सामना सहारा कप में पाकिस्तान से हुआ था।

हाल ही में 2021 में शिखर धवन की अगुवाई में एक टीम श्रीलंका के खिलाफ सीरीज खेलने गई थी। दूसरी ओर विराट कोहली की अगुवाई में एक और टीम इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए उड़ान भर रही है. परिणामस्वरूप उस तरफ से कोई परेशानी नहीं होगी. लेकिन ये तय है कि एशियाई खेलों में विराट कोहली, रोहित शर्मा किसी भी तरह से नजर नहीं आएंगे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button