‘संसदीय यात्रा का स्वर्णिम क्षण!’ महिला आरक्षण बिल को लेकर भावुक दिखे मोदी !

नारी शक्ति अधिनियम महिला सुरक्षा विधेयक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी नाम से पुकारा था। वहीं गुरुवार को संसद में उन्होंने बताया

नारी शक्ति अधिनियम महिला सुरक्षा विधेयक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी नाम से पुकारा था। वहीं गुरुवार को संसद में उन्होंने बताया कि इस महिला शक्ति कानून का पारित होना भारत की संसद के इतिहास में एक स्वर्णिम क्षण है।

उन्होंने कहा कि कल भारत की संसद की यात्रा का स्वर्णिम क्षण था। संसद का प्रत्येक सदस्य, सभी राजनीतिक दल उनके भागीदार हैं। इस बिल का समर्थन करने के लिए आप सभी को धन्यवाद। निर्णय कल किया गया। इसके बाद यह बिल आज राज्यसभा में पास हो गया। यह भारत में नारी शक्ति के माध्यम से विकास को गति देगा। यह पूरे देश को और विकास की ओर ले जाएगा। मैं सभी सांसदों को उनके समर्थन के लिए तहे दिल से धन्यवाद देता हूं।

पार्टी की परवाह किए बिना बिल का समर्थन

इस बीच, बिल पास होने के बाद प्रधानमंत्री ने एक्स प्लेटफॉर्म पर पत्र लिखकर उन सभी सांसदों को धन्यवाद दिया, जिन्होंने पार्टी की परवाह किए बिना बिल का समर्थन किया। नारी शक्ति बंदन कानून एक ऐतिहासिक बिल है। यह महिलाओं को सशक्त बनाएगा। अधिक महिलाओं को हमारी राजनीतिक गतिविधियों में भाग लेने का अवसर मिलेगा।

बिल के पक्ष में 454 वोट

संसद के ऊपरी सदन ने बुधवार को इस विधेयक को मंजूरी दे दी। यह विधेयक लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित करने का प्रावधान करता है। इस बिल से राजनीति में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ेगा। लेकिन सारा मामला जनगणना पर निर्भर करता है। हालाँकि, 2021 में कोरोना की स्थिति के कारण इस जनगणना को स्थगित कर दिया गया था। पोल में बिल के पक्ष में 454 वोट पड़े। केवल दो सांसदों ने विरोध में वोट किया। नियमों के मुताबिक महिला आरक्षण विधेयक लोकसभा में दो-तिहाई सदस्यों के मतदान के बाद पारित हो जाता है। महिला सुरक्षा विधेयक पारित हुआ।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button