पास हुआ ऐतिहासिक महिला आरक्षण बिल !

इस बिल को पास कर दिया गया इस फैसले से महिलाये बहुत ही ज्यादा उत्सुक दिखाई दे रही है  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला आरक्षण बिल को संसद के दोनों सदनों से मंजूरी मिलने को ऐतिहासिक क्षण बताया है।

नए संसद भवन का उद्घाटन जैसे ही दिल्ली में हुआ वैसे ही बीजेपी सरकार ने महिलाओ को खुशखबरी देखते हुए महिला आरक्षण बिल पास लकर दिया जिसके तहत महिलाओ को अब संसद में 33 प्रतिशत तक का आरक्षण मिलना तय हो गया है साथ ही इस बिल को पास करने के लिए नए संसद भवन में इस मुद्दे पर विशेष गहन किया है और इस बिल को पास कर दिया गया इस फैसले से महिलाये बहुत ही ज्यादा उत्सुक दिखाई दे रही है  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला आरक्षण बिल को संसद के दोनों सदनों से मंजूरी मिलने को ऐतिहासिक क्षण बताया है।

संसद: पास हुआ ऐतिहासिक महिला आरक्षण बिल, लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही  अनिश्चितकाल के लिए स्थगित - mahila aarakshan bill debate in rajya sabha  live updates

33 प्रतिशत तक का आरक्षण मिलना तय हो गया

उन्होंने कहा, ‘हमारे देश की लोकतांत्रिक यात्रा का एक ऐतिहासिक क्षण! 140 करोड़ भारतवासियों को बहुत-बहुत बधाई! नारी शक्ति वंदन अधिनियम से जुड़े बिल को वोट देने के लिए राज्यसभा के सभी सांसदों का हृदय से आभार। सर्वसम्मति से इसका पास होना बहुत उत्साहित करने वाला है। इस बिल के पारित होने से जहां नारी शक्ति का प्रतिनिधित्व और मजबूत होगा, वहीं इनके सशक्तिकरण के एक नए युग की शुरुआत होगी। यह सिर्फ एक कानून नहीं है, बल्कि इसके जरिए राष्ट्र निर्माण में अमूल्य भागीदारी निभाने वाली देश की माताओं, बहनों और बेटियों को उनका अधिकार मिला है।

जानिए कैसा हो सकता है महिला आरक्षण बिल का मसौदा - किरण दूत - आपके दिल की  धड़कन

नए युग की शुरुआत

इस ऐतिहासिक कदम से जहां करोड़ों महिलाओं की आवाज और बुलंद होगी, वहीं उनकी शक्ति, साहस और सामर्थ्य को एक नई पहचान मिलेगी।’ लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी महिला आरक्षण बिल पास हो गया है। इस बिल के पक्ष में 215 वोट पड़े जबकि विपक्ष में एक भी वोट नहीं पड़ा। राज्यसभा से यह बिल पास होते ही लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण देने का रास्ता साफ हो गया है। इसे लागू कराने के लिए लोकसभा और राज्यसभा में इस विधेयक को दो-तिहाई बहुमत से पारित होना जरूरी था।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button