एयर इंडिया: डीजीसीए ने एयर इंडिया के सुरक्षा अधिकारी को कर दिया निलंबित !

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय यानी डीजीसीए ने गुरुवार को एयर इंडिया की उड़ान सुरक्षा प्रमुख मंजरी चित्रे को निलंबित कर दिया।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय यानी डीजीसीए ने गुरुवार को एयर इंडिया की उड़ान सुरक्षा प्रमुख मंजरी चित्रे को निलंबित कर दिया। उन्हें एक महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है। दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एयरलाइंस द्वारा उठाए गए कदम अच्छे नहीं हैं। एयरलाइन के सुरक्षा उपायों की देखरेख करने वाले मुख्य अधिकारी को आरोपों पर एक महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है।

इंटरनल ऑडिट, दुर्घटना रोकने के जरूरी उपाय समेत कई पहलुओं पर गौर करने के बाद आखिरकार उन्हें बर्खास्त कर दिया गया। डीजीसीए सूत्रों के मुताबिक, विमान सुरक्षा मामलों की नियमित समीक्षा की व्यवस्था की गई है। डीजीसीए ने एक बयान में कहा कि दुर्घटना रोकथाम उपायों में कुछ खामियां बनी हुई हैं। आवश्यक तकनीकी जनशक्ति उपलब्ध नहीं है। यह भी पाया गया कि आंतरिक ऑडिट, स्पॉट जांच नियमित रूप से नहीं की जाती थी।

DGCA Action On Pilot Whose Female Friend Sit In Cockpit Air India Flight  Suspended Pilot License | Air India की फ्लाइट के कॉकपिट में महिला मित्र को  बैठाने वाले पायलट पर एक्शन,

एयरलाइन के संचालन की निगरानी

इसके बाद एयरलाइन की ओर से डीजीसीए को भेजी गई रिपोर्ट की जांच की गई। तब जाकर संबंधित अधिकारियों को शोकॉज किया गया. साथ ही एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि डीजीसीए द्वारा दी गई सलाह की सावधानीपूर्वक जांच की जा रही है। उसके अनुसार कार्रवाई की जायेगी। लेकिन ये पहली बार नहीं है। डीजीसीए पिछले कुछ महीनों से टाटा के स्वामित्व वाली एयरलाइन के संचालन की निगरानी कर रहा है। सुरक्षा में कोई खामी है या नहीं, इस पर भी डीजीसीए नजर रखता है। वे सभी एयरलाइंस पर नज़र रखते हैं. लेकिन इस बार उन्होंने एक बड़ा कदम उठाया। क्योंकि यात्री सुरक्षा सबसे पहले आती है।

विस्तारा और एयर इंडिया का विलय

दूसरी ओर, विस्तारा और एयर इंडिया के विलय के बाद आने वाली नई पोशाक में विस्तारा की ओर से लाल, सुनहरे रंग और बैंगनी रंग होंगे। ध्यान दें कि 2014 से एयर इंडिया के लोगो में लाल बत्तख और नारंगी कोणार्क चक्र है। हालाँकि, इस नई रीब्रांडिंग के बाद इसकी छवि क्या होगी इसका खुलासा आज हुआ है।

इससे पहले, एयर इंडिया का अधिग्रहण करने के बाद टाटा ने कहा था कि वे विस्तारा और एयर इंडिया का विलय करना चाहते हैं। और उसकी पूरी प्रक्रिया 2024 में ख़त्म हो जाएगी। हालांकि डीजीसीए ने एयर इंडिया के विमानों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए थे। चेतावनी दी जाए तो बेहतर है. हालाँकि, एयरलाइंस सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लेती हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button