Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने की मन की बात, इन अहम मुद्दों का किया जिक्र !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश की जनता से 'मन की बात' की। इस कार्यक्रम का यह 92वां एपिसोड था। पीएम मोदी ने इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश की जनता से ‘मन की बात’ की। इस कार्यक्रम का यह 92वां एपिसोड था। पीएम मोदी ने इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की। पीएम मोदी ने आजादी का अमृत महोत्सव, बच्चों में कम हुए कुपोषण, डिजिटल इंडिया और दूरदर्शन के कार्यक्रम स्वराज के अलावा कई अन्य बातों पर भी चर्चा की।

‘स्वराज’ देखने की करी गुजारिश !

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले ही उन्हें सूचना प्रसारण मंत्रालय के कार्यक्रम में जाने का मौका मिला था। वहां उन्होंने सीरियल ‘स्वराज’ की स्क्रीनिंग रखी थी। यह आजादी के आंदोलन में हिस्सा लेने वाले अनसुने नायक-नायिकाओं के प्रयासों से देश की युवा पीढ़ी को परिचित करने की एक बेहतरीन पहल है। उन्होंने कहा, दूरदर्शन पर हर रविवार रात 9 बजे, इसका प्रसारण होता है, जो कि 75 सप्ताह तक चलेगा। समय निकालकर इसे खुद भी देखें और बच्चों को भी दिखाएं, जिससे आजादी के जन्म के इन महानायकों के प्रति हमारे देश में जागरूकता पैदा होगी।

Related Articles

Prasar Bharati invites bids for digital rights to its new show 'Swaraj' |  Mint

भारत के साथ अन्य देशों ने भी मनाया अमृत महोत्सव!

पीएम मोदी ने कहा कि अमृत महोत्सव के रंग के भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के अन्य देशों में भी दिखाई दिए। बोत्स्वाना में रहने वाले एक स्थानीय गीतकार ने भी भारत की आजादी के 75 साल मनाने के लिए देशभक्ति के 75 गीत गाए। यह गीत हिंदी, पंजाबी, गुजराती, बांग्ला, तमिल के साथ अन्य कई भाषाओं में गाए गए। पीएम ने कहा कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ 2023 तक चलेगा.

आजादी का अमृत महोत्सव - Drishti IAS

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि असम के बोंगाई गांव में एक परियोजना चलाई जा रही है। इसका नाम प्रोजेक्ट संपूर्णा है। इस प्रोजेक्ट का मकसद कुपोषण के खिलाफ लड़ाई है। इसके तहत आंगनवाड़ी केंद्र में स्वस्थ बच्चे की मां, किसी कुपोषित बच्चे की मां से हफ्ते में एक बार मिलती है। उन्होंने कहा, इस पहल के कारण एक साल में 90 प्रतिशत से अधिक बच्चों में कुपोषण दूर हुआ है। इसके साथ ही कुपोषण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए एक झारखंड में भी अभियान चलाया जा रहा है। झारखंड के गिरिडीह में सांप-सीढ़ी का एक खेल तैयार किया गया है। खेल-खेल में बच्चे, अच्छी और खराब आदतों के बारे में सीखते हैं।

गांवों तक पहुंची डिजिटल इंडिया की सुविधा !

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में अब गांव-गांव तक डिजिटल इंडिया की सुविधाएं पहुंच रही हैं। उन्होंने बताया, जोरसिंग गांव में इसी महीने, स्वतंत्रता दिवस के दिन से 4G इंटरनेट की सेवाएं शुरू हो गई हैं। जैसे, पहले कभी गांव में बिजली पहुंचने पर लोग खुश होते थे अब नए भारत में वैसी ही खुशी, 4G पहुंचने पर होती है। गावों से ऐसे कितने ही संदेश मिलते हैं, जो इंटरनेट की वजह से आए बदलावों को मुझसे साझा करते हैं। उन्होंने कहा, इंटरनेट ने हमारे युवा साथियों की पढ़ाई और सीखने के तरीकों को ही बदल दिया है।

डिजिटल इंडिया के 6 वर्ष : देश की तरक्की को मिली नई गति | News on AIR

आने वाले कार्यक्रमों का किया जिक्र !

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि अभी कुछ दिन बाद ही भगवान गणेश की आराधना का पर्व गणेश चतुर्थी है। इससे पहले ओणम का पर्व भी शुरू हो रहा है। विशेष रूप से केरला में ओणम शांति और समृद्धि की भावना के साथ मनाया जाएगा. वहीं, 30 अगस्त को हरतालिका तीज भी है। उन्होंने कहा, ओडिशा में 1 सितंबर को नुआखाई का पर्व भी मनाया जाएगा। नुआखाई का मतलब ही होता है, नया खाना, यानी, ये भी, दूसरे कई पर्वों की तरह ही, हमारी, कृषि परंपरा से जुड़ा त्योहार है। साथ ही उन्होंने कई त्योहारों का जिक्र किया और सभी को याद दिलाया कि कल 29 अगस्त को मेजर ध्यानचंद जी की जन्मजयंती पर राष्ट्रीय खेल दिवस भी मनाया जाएगा।

आपको बता दें कि हर महीने के अंतिम रविवार को सुबह 11 बजे आकाशवाणी और दूरदर्शन के चैनलों पर मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण किया जाता है। प्रसार भारती अपने आकाशवाणी नेटवर्क पर इस कार्यक्रम को 23 भाषाओं और 29 बोलियों में प्रसारित करता है, जिससे देश के हर नागरिक तक उनकी बातें सरलता के साथ पहुंचाई जा सके।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button