IND vs SA : अय्यर की शानदार पारी ने भारत को दिलाई जीत, सीरीज 1-1 से बराबर !

अय्यर और ईशान किशन ने दूसरी पारी में बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को रांची के जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 7 विकेट से ....

अय्यर और ईशान किशन ने दूसरी पारी में बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को रांची के जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 7 विकेट से जीत दिलाई।

धीमी पिच पर भारत की ओर से सदी हुई शुरुआत के बाद, टीम ने देर से प्रहार करने शुरू किया। पहले दक्षिण अफ्रीका को 50 ओवरों में 278/7 पोस्ट करने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। जबकि एडेन मार्कराम और रीजा हेंड्रिक्स ने क्रमशः 79 और 74 रन बनाए। भारत की तरफ से तीसरे विकेट के लिए अय्यर और किशन ने 155 गेंदों में 161 रनों की मैच जीतने वाली साझेदारी साझा की।

1-1 से सीरीज हुई बराबर

दोनों ने अपने रास्ते में आने वाली हर चुनौती को विफल कर दिया, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका ओस से बाधित था और स्कोरिंग दर पर रोक लगाने में असमर्थता के कारण, अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों के माध्यम से तीन मैचों की श्रृंखला को 1-1 से बराबरी पर ले गया।

279 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने पहले दस ओवरों में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और शुभमन गिल को खो दिया। धवन ने अपने ऑफ स्टंप को वेन पार्नेल की गेंद पर खो दिया। जबकि गिल ने अपने फ्लिक्स और ड्राइव के साथ कैगिसो रबाडा को उनकी ही गेंद पर एक तेज कैच लेने का मौका दिया।

अय्यर शुरुआती हमलावर थे, जिन्होंने पार्नेल को चार के लिए खेला, इससे पहले उन्होंने एनरिक नॉर्टजे को चौका लगाया – तीसरे व्यक्ति के माध्यम से एक कट के बाद एक शानदार कवर ड्राइव किया गया। किशन ने कदम बढ़ाया जब उन्होंने केशव महाराज को डीप मिड-विकेट पर छह के लिए खींच लिया, इससे पहले कि वे उसी क्षेत्र में दो बार छक्के लगाने के लिए पिच से नीचे उतरे।

अफ़्रीकी गेंदवाजों पर अय्यर का आक्रमण

अय्यर का आक्रमण तब जारी रहा जब उन्होंने पार्ट-टाइमर एडेन मार्कराम की गेंद पर दो चौके और बाएं हाथ के स्पिनर ब्योर्न फोर्टुइन की गेंद पर एक चौका लगाया। दोनों के 26वें ओवर में लगातार गेंदों पर अर्धशतक लगाने और उनके स्टैंड के शतक के बाद, दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों पर उनके नरसंहार ने गति पकड़ ली।

 

मौज के साथ खेले अय्यर

जहां अय्यर ने मौज-मस्ती के लिए पार्नेल और रबाडा के खिलाफ बाउंड्री लगाई, वहीं किशन फोर्टुइन, रबाडा और नॉर्टजे की लेग साइड से कुरकुरे पुल और हेव्स करके अपनी हिटिंग स्किल दिखा रहे थे। उनका अभूतपूर्व रन तब समाप्त हुआ जब उन्होंने फोर्टुइन की गेंद पर डीप मिड-विकेट की ओर खींचे, 84 गेंदों पर अपने पहले शतक के सात रन कम, चार चौके और सात छक्के लगाए।

संजू सैमसन ने दिया अच्छा साथ

अय्यर अपनी सीमाओं को उत्कृष्ट समय के साथ रख रहे थे। जिनमें से एक को रबाडा की गेंद पर चार रन के लिए अतिरिक्त कवर पर शॉट लगाते हुए अपना दूसरा शतक पूरा किया। अय्यर ने बैकवर्ड पॉइंट और शॉर्ट थर्ड मैन के बीच के गैप में चार स्टीयर के साथ पीछा समाप्त किया, 111 गेंदों पर 113 रनों पर नॉटआउट रहे। जिसमें 15 चौके शामिल थे। संजू सैमसन ने मंगलवार को नई दिल्ली में 30 रन पर नाबाद रहकर और सीरीज को निर्णायक मैच के लिए रोककर रखा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button