Lekhpal Paper Leak: पेपर देने से डरने लगा है यूपी का युवा !

कान में ब्लूटूथ, गले में माइक ऐसे हुई यूपी में लेखपाल की परीक्षा ऑर्गनाइज़

यूपी में कोई परीक्षा हो और उसमे पेपर लीक या धांधली न हो ऐसा तो बहुत कम सुनने को मिलता है। अब जब भी कोई पेपर होने वाला होता है तो अभ्यर्थियों को खौफ इस बात का नहीं होता है की उनका पेपर कठिन या फिर उनसे सॉल्व होगा या नहीं आज कल युवा इस खौफ में रहते है की कहीं उनका पेपर न लीक हो जाए और साल भर की मेहनत पर पानी ने फिर छाए। जी हाँ यूपी का युवा अब पेपर देने से डरने लगा है। क्योंकि कल हुई परीक्षा में एक बार फिर सॉल्वर गैंग एक्टिव हो गया।

कल यानि 31 जुलाई को प्रदेश भर के 12 जिलों के 501 केंद्रों पर राजस्व लेखपाल की मुख्य परीक्षा होनी थी प्रशासन के सामने ये चैलेंज था की वो इस परीक्षा को बिना किसी धांधली के संपन्न कराये परीक्षा में कोई गड़बड़ी न फैला सके और पेपर लीक गैंग पर नजर रखने के लिए यूपी एसटीएफ भी अलर्ट थी. लेकिन प्रसाशन ने जो गलतियां पहले की उसको फिर दोहरा कर अपनी खिल्ली उड़वा ली है।

10 लाख लेकर कराई नकल-

एक तरफ पेपर चल रहा है था और दूसरी तरफ सॉल्वर परीक्षा में बैठ कर दूसरे का पेपर लिख रहे थे। और कुछ अभ्यर्थियों से 10-10 लाख लेकर उन्हें कान में ब्लूटूथ और गले में माइक दिया गया था जिसके जरिये सभी प्रश्नों के उत्तर बाहर बैठे सॉल्वर से मिल सके । जब यूपी STF को इस पूरे खेल की भनक लगी तो STF सन्न रह गयी जिसके बाद यूपी STF ने धरपकड़ करते हुए इस पूरे सॉल्वर गैंग के गुर्गों को गिरफ्तार करने लगी।

यूपी STF ने अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर साल्वर बैठाने, ब्लूटूथ के जरिए नकल कराने और परीक्षा केंद्रों की शुचिता भंग करने के आरोप में 23 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. ये साल्वर केवल यूपी के नहीं बल्कि बिहार से भी बुलाए गए थे. पुलिस ने नकल माफिया नरेंद्र कुमार पटेल, संदीप पटेल, विजयकांत पटेल, सहयोगी दिनेश कुमार यादव और सोनू कुमार को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि विजयकांत ने अभ्यर्थियों से 10-10 लाख रुपये लिए थे और उन्हें बदले में ब्लूटूथ डिवाइस उपलब्ध कराई थी.

प्रदेश भर में गिरफ्तारियां –

वहीं पुलिस ने प्रयागराज से अभ्यर्थी दिनेश कुनार साह, वाराणसी से दिलीप गुप्ता, कानपुर से करण कुमार को गिरफ्तार किया जबकि पटना के रहने वाले साल्वर संजय कुमार यादव, मुरादाबाद से रविंद्र कुमार, मेरठ से मोहित और लखनऊ से साल्वर राजू कुमार को अरेस्ट किया है. पुलिस ने हरियाणा के सोनीपत निवासी नीरज को भी गिरफ्तार किया है जिसपर साल्वर की व्यवस्था करने के आरोप लगे हैं.

सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ लगातार सुदृढ़ कानून व्यवस्था की बात करते है पेपर को नकल मुक्त करने की बात करते है लेकिन ऐसा पिछली परीक्षाओं में और कल हुई लेखपाल परीक्षा में देखने को नहीं मिला। और अब छात्र तो यहाँ तक कहने लगे है की उत्तर प्रदेश में इतना ज्यादा पेपर लीक हुआ है कि अब समझ में नहीं आता. ये पेपर परीक्षा लेने के लिए बनाया जाता है या बेचने के लिए.

वही अब सवाल ये भी उठा है की क्या इस पूरी परीक्षा को कैंसिल किया जाएगा या फिर सिर्फ उन्ही सेंटर्स पर परीक्षा दोबारा कराइ जाएगी जहाँ पेपर लीक हुए है। फ़िलहाल ये तो आने वाला वक़्त ही बताएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button