तकनीकी प्रगति से जुड़ा है भारत का विकास : जयशंकर

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि भारत अब इस तथ्य के प्रति अधिक जागरूक है कि इसके डेटा को कहां और....

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि भारत अब इस तथ्य के प्रति अधिक जागरूक है कि इसके डेटा को कहां और कौन प्रोसेस करता है। 7वें वैश्विक प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि भारत का उदय उसकी तकनीकी प्रगति से जुड़ा है।

प्रौद्योगिकी और वैश्वीकरण राजनीति…

विदेश मंत्री ने समकालीन विश्व व्यवस्था में, विशेष रूप से वर्तमान भू-राजनीतिक परिदृश्य में प्रौद्योगिकी के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने आगे कहा कि प्रौद्योगिकी और वैश्वीकरण राजनीति विज्ञान के प्रमुख मुद्दे हैं और इन्हें केवल आर्थिक मुद्दों के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।

डेटा को नया तेल बताते हुए मंत्री ने कहा कि टेक्नोलॉजी तेजी से राजनीतिक आयाम ग्रहण कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया यह दिखावा नहीं कर सकती कि तकनीक में कुछ तटस्थ है।

जयशंकर ने कहा, “कोई भी गतिविधि, चाहे अर्थशास्त्र या प्रौद्योगिकी, तटस्थ नहीं है। कोई अनुमान लगा सकता है कि क्या पदार्थ डेटा, तेल, या नए तेल के रूप में डेटा है … यह समझना महत्वपूर्ण है कि प्रौद्योगिकी का एक बहुत मजबूत राजनीतिक अर्थ है। “

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button